Asianet News Hindi

SBI के 67% ट्रांजैक्शन हुए ऑनलाइन, YONO ऐप से बढ़ी है डिजिटल लेंडिंग

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने कस्टमर्स को डिजिटल प्रोडक्ट्स और सर्विसेस मुहैया कराने के मामले में सबसे आगे है। इसके योनो (Yono) ऐप का ट्रांजैक्शन और बैंक से जुड़े दूसरे कामों के लिए काफी इस्तेमाल हो रहा है।

SBI leads in meity digital payment customers uses yono app for digital lending MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 9, 2021, 5:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने कस्टमर्स को डिजिटल प्रोडक्ट्स और सर्विसेस मुहैया कराने के मामले में सबसे आगे है। इसके योनो (Yono) ऐप का ट्रांजैक्शन और बैंक से जुड़े दूसरे कामों के लिए काफी इस्तेमाल हो रहा है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) के डिजिटल स्कोरकार्ड में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लगातार तीसरे महीने टॉप पर रहा है। इस स्कोरकार्ड को कमर्शियल बैंक के कई डिजिटल पैरामीटर्स के आधार पर तैयार किया जाता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्लेटफॉर्म पर करीब 64 करोड़ यूपीआई (UPI) ट्रांजैक्शन हुए। बता दें कि एसबीआई का यूजर बेस 13.5 करोड़ है।

8.5 करोड़ यूजर्स करते SBI नेटबैंकिंग का इस्तेमाल
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, बैंक ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए 636 करोड़ ट्रांजैक्शन किए, जो कुल ट्रांजैक्शन का करीब 67 फीसदी था। वहीं, मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन के मामले में एसबीआई की बाजार हिस्सेदारी 25 फीसदी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सर्विस (onlinesbi.com) बैंकिंग क्रेडिट और लेंडिंग कैटेगरी में टॉप पर है। बैंकिंग सेक्टर में इससे ज्यादा ट्रैफिक किसी दूसरी वेबसाइट पर नहीं है। बता दें कि 8.5 करोड़ से ज्यादा लोग एसबीआई नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं।

YONO के जरिए बढ़ी डिजिटल लेंडिंग
SBI के फ्लैगशिप डिजिटल और लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म YONO के जरिए डिजिटल लेंडिंग में बढ़ोत्तरी हुई है। योनो ऐप के जरिए एसबीआई ने अप्रैल-दिसंबर 2020 में 10 लाख से ज्यादा पर्सनल लोन दिए हैं। इसके जरिए करीब 15,996 करोड़ रुपए का लोन दिया गया। योनो कृषि के जरिए चालू वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में 12035 करोड़ रुपए के 7.85 लाख एग्री गोल्ड लोन पास किए गए। इसके अलावा, अगस्त-दिसंबर 2020 में 4230 करोड़ रुपए के 2.42 लाख किसान क्रेडिट कार्ड का रिव्यू किया गया।

सबसे ज्यादा हैं डेबिट कार्ड धारक
डेबिट कार्ड जारी करने के मामले में भी एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है। एसबीआई के कस्टमर्स 29 करोड़ से ज्यादा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसकी कार्ड स्पेंड्स के मामले में 30 फीसदी और ट्रांजैक्शन वॉल्यूम के मामले में 29 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी है। बैंक ने अपने पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया है। एसबीआई ने 31 लाख से ज्यादा मर्चेंट टच पॉइंट्स को भीम यूपीआई क्यूआर, भारत क्यूआर, भीम-आधार और पीओएस जैसे पेमेंट मोड के जरिए इनेबल्ड किया है। इसमें से 51 फीसदी पेमेंट एक्सेप्टमेंट पॉइंट्स ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में हैं।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios