Asianet News HindiAsianet News Hindi

रिकाॅर्ड लेवल पर पहुंचा Reliance Industries का शेयर, 19 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा मार्केट कैप

रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनी के शेयरों में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से कंपनी का शेयर रिकॉर्ड लेवल पर आ गया है और कंपनी मार्केट कैप 19 लाख करोड़़ रुपए के पार चला गया है।  यह देश की पहली कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 19 लाख करोड़ रुपए हुआ है।

Share of Reliance Industries reached record level, market cap crossed Rs 19 lakh crore
Author
New Delhi, First Published Apr 27, 2022, 12:48 PM IST

बिजनेस डेस्क। बुधवार को भले ही शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही हो, लेकिन देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों तेजी का तड़का लगा हुआ है। कंपनी के शेयरों में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से कंपनी का शेयर रिकॉर्ड लेवल पर आ गया है और कंपनी मार्केट कैप 19 लाख करोड़़ रुपए के पार चला गया है।  यह देश की पहली कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 19 लाख करोड़ रुपए हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कंपनी के आंकड़ें शेयर बाजार पर किस तरह के देखने को मिल रहे हैं।

रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे रिलायंस के शेयर
बुधवार को रिलायंस के शेयर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए हैं। आज रिलायंस का शेयर सेंसेक्स में करीब 20 प्रति शेयर की गिरावट के साथ खुला, लेकिन जल्द ही इजाफा देखने को मिला। आज कंपनी का शेयर 2759.70 रुपए पर ओपन हुआ। जिसके बाद कंपनी का जल्द अपने ऑलटाइम हाई पर पहुंच गए। कारोबारी सत्र के दौरान सवा एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ कंपनी का शेयर 2827.10 रुपए प्रति शेयर के साथ रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया। जबकि एक दिन पहले कंपनी का शेयर 2775.70 रुपए पर था।

रिलांयस का मार्केट कैप 19 लाख करोड़ रुपए के पार
रिलायंस के शेयरों में इजाफा होने के साथ कंपनी का मार्केट कैप भी रिकॉर्ड लेवल पर आ गया है। कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का मार्केट कैप 19 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया है। जबकि कंपनी का शेयर 2827.10 रुपए पर पहुंचा था तो कंपनी मार्केट कैप बीएसई पर 19 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की पहली ऐसी कंपनी गई है जिनका मार्केट कैप 19 लाख करोड़ रुपए पर आ गया है। शेयर बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, सिंगापुर जीआरएम का रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बढऩा, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर मूल्य रैली और इसकी बाजार पूंजी 19 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने का प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर जीआरएम में हर एक अमेरिकी डॉलर की वृद्धि के बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमाई लगभग 4 रुपए बढ़ जाती है और रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद, सिंगापुर जीआरएम लगभग 7 डॉलर से 8 डॉलर तक बढ़ गया है।

शेयर बाजार में गिरावट
वहीं दूसरी ओर भारतीय शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 480 अंकों की गिरावट के साथ 56876 अंकों पर कारोबार कर रहा है। जबकि सेंसेक्स आज 56,983.68 अंकों पर ओपन हुआ था और कारोबारी सत्र के दौरान 56,795.97 अंकों के साथ दिन के निचले स्तर पर पहुंचा। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी एक फीसदी यानी 163 अंकों की गिरावट के साथ 17,037.80 अंकों पर कारोबार कर रहा है। जबकि 17,016.65 अंकों के साथ दिन के निचले स्तर पर पहुंचा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios