Asianet News HindiAsianet News Hindi

Mukesh Ambani को झटका, Gautam Adani बने एश‍िया के सबसे अमीर इंसान!

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर (Reliance Industries Share Price) में डेढ़ फीसदी की गिरावट आने के कारण मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि (Mukesh Ambani Net Worth) कम हो गई है और अडानी ग्रुप कंपन‍ियों के शेयरों में इजाफा होने के गौतम अडानी (Gautam Adani) एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं।

Shock to Mukesh Ambani, Gautam Adani becomes Asia's richest person!
Author
New Delhi, First Published Nov 24, 2021, 5:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। सोमवार के बाद बुधवार को रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर (Reliance Industries Share Price) में करीब डेढ़ फीसदी की गिरावट आने के कारण उन्‍हें बड़ा झटका लगा है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है क‍ि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को गौतम अडानी (Gautam Adani) ने पीछे छोड़ते हुए एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं। वैसे ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स (Bloomberg Billionaires Index) में फ्रेश डाटा अपडेट नहीं हुआ है। वैसे सोमवार को बाजार में गिरावट की वजह से मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) में करीब 3.6 बिलियन डॉलर का अंतर रह गया था।

गौतम अडानी से पीछे हुए मुकेश अंबानी
ईटी नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर शख्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। ब्लूमबर्ग के पास सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, इससे पहले गौतम अडानी मुकेश अंबानी की 91 अरब डॉलर की संपत्ति के मुकाबले 88.8 अरब डॉलर के साथ पीछे चल रहे थे। गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी की 14.3 अरब डॉलर की तुलना में सालाना आधार पर अपनी संपत्ति में 55 अरब डॉलर जोड़े हैं।

यह भी पढ़ें:- 7th Pay Commission: जनवरी में फ‍िर बढ़ सकता है महंगाई भत्‍ता, जानिए कितना होगा इजाफा

रिलायंस के शेयरों में गिरावट
हाल ही में ओटूसी डील को रद्द करने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर दबाव में रहे और आज बुधवार को 1.48 फीसदी की गिरावट के साथ 2,350.90 रुपए पर बंद हुए। इस सप्‍ताह रिलायंस के शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट देखने को म‍िल चुकी है। जिसकी वजह से कंपनी का मार्केट कैप पिछले सप्‍ताह के आख‍िरी कारोबारी दिन के मुकाबले 77293.64 करोड़ रुपए कम होकर 14,91,256.53 करोड़ रुपए पर आ गया है।

यह भी पढ़ें:- SBI Alert: भारतीय स्टेट बैंक ने Digital Transactions पर की बड़ी घोषणा, फ्री में मिलेंगी यह सर्विस

अडानी ग्रुप कंपन‍ियों का हाल
दूसरी ओर, अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयरों में तेजी देखने को मि‍ली है। अडानी इंटरप्राइजेज 2.76 फीसदी की तेजी के साथ 1754.65 रुपए पर बंद हुए। अदानी पोर्ट्स 4.59 फीसदी बढ़कर 762.75 रुपए पर पहुंच गए हैं। अडानी ट्रांसमिशन 0.36 फीसदी बढ़कर 1,948 रुपए पर पहुंच गया, जबकि अडानी पॉवर के शेयर भी 0.05 फीसदी की तेजी के साथ 105.95 रुपए पर बंद हुए। अडानी ग्रीन और अडानी टोटल गैस 1 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios