Asianet News HindiAsianet News Hindi

पांच दिनों तक खरीद सकते हैं सस्ता सोना, सरकार ने दिया ऑफर, ऑनलाइन पेमेंट पर मिलेगा डिस्काउंट

दरअसल, सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ( Sovereign Gold Bond ) की अगली किस्त 25 अक्टूबर को ओपन करेगी। आप इसमें निवेश करके गोल्ड खरीद सकते हैं।

sovereign gold bond scheme new series open for subscription on 25th october
Author
New Delhi, First Published Oct 23, 2021, 9:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. अगर आप दिवाली से पहले सस्ता सोना (Gold) खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके काम की खबर है। केंद्र सरकार ने सस्ता सोना खरीदने के लिए आम जनता को ऑफर दिया है। दरअसल, सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ( Sovereign Gold Bond ) की अगली किस्त 25 अक्टूबर को ओपन करेगी। आप इसमें निवेश करके गोल्ड खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मिंत्रा के सीईओ अमर नागाराम ने दिया इस्तीफा, अब करेंगे ये काम

वित्त मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा कि यह सब्स्क्रिप्शन के लिए 5 दिन ओपन रहेगा। इस किस्त में आप 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक निवेश कर सकते हैं और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2 नवंबर से जारी किए जाएंगे। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 2021-22 सीरीज का यह सातवां चरण होगा।

इसे भी पढ़ें- Amazon Budget Bazaar Store में हर आयटम बेहद सस्ता, स्मार्टफोन, TV, होम अप्लायंसेस के लिए चुकाएं बस इतना दाम

भारत सरकार की अधिसूचना के अनुसार, 25 अक्टूबर की अवधि के दौरान अभिदान के लिए खोले जाएंगे। अभिदान अवधि के दौरान बॉन्ड का निर्गम मूल्य रु. 4,765 (चार हजार सात सौ पैंसठ रुपये मात्र) - प्रति ग्राम होगा, जैसा कि आरबीआई द्वारा भी 22 अक्टूबर, 2021 को अपनी प्रेस रिलीज में कहा गया था। भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से उन निवेशकों को निर्गम मूल्य से  50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से करते हैं। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,715 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा।

कहां से खरीद सकते हैं?
अगर इसकी खरीदारी की बात की जाए तो निवेशक इसे स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं। 

क्या होता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
आपको बता दें यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है। इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है। सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios