Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगर आपने SBI से लिया है लोन तो महंगी होगी किस्त, बैंक ने अपने बेंचमार्क प्राइम लैंडिंग रेट में किया इजाफा

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) को 70 बेसिस प्वाइंट यानी 0.7 प्रतिशत बढ़ाकर 13.45% कर दिया है। बैंक द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद इस बीपीएलआर से लिंक बैंक के सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे।

State Bank of india hikes benchmark prime landing rate kpg
Author
First Published Sep 15, 2022, 11:16 AM IST

SBI Hikes BPLR: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) को 70 बेसिस प्वाइंट यानी 0.7 प्रतिशत बढ़ाकर 13.45% कर दिया है। बैंक द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद इस बीपीएलआर से लिंक बैंक के सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। बता दें कि बैंक का रिवाइज बीपीएलआर 13.45 फीसदी 15 सितंबर 2022 से लागू हो जाएगा। 

लोन की किस्त में होगा इजाफा : 
BPLR में इस बढ़ोतरी का सीधा असर ग्राहकों पर पड़ने वाला है। बता दें कि पहले BPLR 12.75% था, जो अब बढ़कर 13.45% हो गया है। इससे पहले बैंक ने अपने BPLR में बढ़ोतरी जून 2022 में की थी। BPLR के अलावा बैंक ने अपने बेस रेट में भी इजाफे का ऐलान किया है। नई बेस रेट 8.7% हो गई है। बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट और बेस रेट में बढ़ोतरी का सीधा असर ग्राहकों की किस्त पर पड़ने वाला है। कहने का मतलब है कि अब हर तरह के लोन पर किस्त का बोझ बढ़ जाएगा। 

क्या होती है BPLR?
बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट, वो ब्याज दर है जिस पर बैंक अपने सबसे ज्यादा क्रेडिट योग्य ग्राहकों को उधार देते हैं। बीपीएलआर बढ़ने के बाद अब इससे जुड़े कर्ज का रीपेमेंट महंगा हो जाएगा। यानी एसबीआई से लिए गए आपके कर्ज की किस्तें बढ़ जाएंगी। 

तिमाही आधार पर होती है BPLR की समीक्षा : 
बैंक तिमाही आधार पर बीपीएलआर और बेस दर में संशोधन करता है। एसबीआई द्वारा बीपीएलआर में संशोधन किए जाने के बाद आने वाले दिनों में संभावना है कि दूसरे बैंक भी ऐसा कर सकते हैं। बता दें कि एसबीआई ने अपनी बेंचमार्क उधार दरों में वृद्धि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति बैठक से कुछ हफ्ते पहले ही की है। बता दें कि आरबीआई 28 से 30 सितंबर के बीच मौद्रिक नीति की समीक्षा कर सकता है।  

ये भी देखें : 

LIC House Loan में हुई बढ़ोतरी, 7.50% है रेट- जानें दूसरे बैंक कितने ब्याज दर पर दे रहे हैं लोन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios