Asianet News Hindi

Stock Market: जानें आज क्यों बंद है BSE और NSE, कमोडिटी मार्केट में भी कारोबार नहीं

आज 16 नवंबर, सोमवार को शेयर मार्केट (Stock Market) बंद है। इसके साथ ही कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) में भी कोई कारोबार नहीं हो रहा है। 

Stock Market, BSE and NSE closed today on diwali balipratipada MJA
Author
New Delhi, First Published Nov 16, 2020, 2:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। आज 16 नवंबर, सोमवार को शेयर मार्केट (Stock Market) बंद है। इसके साथ ही कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) में भी कोई कारोबार नहीं हो रहा है। इसकी वजह यह है कि आज दिवाली बलिप्रतिपदा है। दिवाली बलिप्रतिपदा के अवसर शेयर मार्केट में कारोबार नहीं होने की परंपरा है। इसके पहले बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) में दीपावली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग में शेयर मार्केट की रिकॉर्ड क्लोजिंग हुई थी। संवत 2077 की शुरुआत में बाजार ने अपना ऑलटाइम हाई बनाया था। शेयर मार्केट में मंगलवार से फिर सामान्य तौर पर कारोबार शुरू होगा।

कमोडिटी मार्केट भी बंद
सोमवार को मेटल और बुलियन समेत होलसेल कमोडिटी मार्केट भी बंद हैं। फॉरेक्स और कमोडिटी फ्यूचर्स मार्केट में भी कारोबार नहीं होगा। 14 नवंबर को दीपावली के दिन शेयर बाजार ने संवत 2077 के लिए बेहतर संकेत दिए थे। निफ्टी (Nifty) 51 अंक बढ़कर 12771 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, सेंसेक्स (Sensex) में 185 अंकों की तेजी रही और यह 43,637.98 के स्तर पर बंद हुआ।

संवत 2077 बेहतर रहने की उम्मीद
मई से लेकर अब तक सरकार ने लिक्विडिटी, मांग और रोजगार बढ़ाने के लिए 3 बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है। वहीं, सरकार ने अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए कुछ सुधारों की घोषणा भी की है। इससे इंडस्ट्री को फायदा होने की उम्मीद बढ़ी है। कोरोनावायरस महामारी का असर कम होने के साथ ही कंपनियों के बिजनेस में सुधार देखने को मिल रहा है। ब्याज दरें भी निचले स्तरों पर हैं। वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें भी स्थिर बनी हुई हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios