Asianet News HindiAsianet News Hindi

दो दिनों में Share Market Investors पर हुई रुपयों की बारिश, 7.43 लाख करोड़ रुपए का हुआ फायदा

बुधवार को शेयर बाजार (Share Market) में 1000 से ज्‍यादा अंकों की तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से बाजाार निवेशकों को बड़ा फायदा हुआ है। वास्‍तव में आरबीआई एमपीसी (RBI MPC) के उदार रवैये के कारण शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है।

Stock market investors profit of Rs 7.43 lakh crores in two days SSA
Author
New Delhi, First Published Dec 8, 2021, 4:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। लगातार दो दिनों में शेयर बाजार (Share Market) में 1900 अंकों से ज्‍यादा तेजी आ चुकी है। जि‍सकी वजह से बाजार निवेशकों (Market Investors) को 7.43 लाख करोड़ रुपए का फायदा हो चुका है। अगर बात बुधवार की करें तो शेयर बाजार में सेंसेक्‍स (Sensex) 1000 अंकों से ज्‍यादा तेजी देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर निफ्टी 50 (Nifty 50) में 293 अंकों की तेजी देखने को मिली है।  जानकारों की मानें तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी बैठक (Reserve Bank of India Monetary Policy Meeting) में उदार रवैया के कारण शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है। रियलटी और इंफ्रा शेयरों ने बुधवार को तेजी देखने को मिली है।

दो दिनों में शेयर बाजार में 1900 अंकों की तेजी
पहले बात बुधवार की करें तो बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स 1016 अंकों की तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से आज सेंसेक्‍स 58649.68 अंकों पर बंद हुआ है। जबकि एक दिन पहले सेंसेक्‍स में 900 से ज्‍यादा अंकों की तेजी देखने को मिली थी। इसका मतलब है कि आज सेंसेक्‍स में 1900 से ज्‍यादा अंकों की तेजी आ चुकी है। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 295 अंकों की तेजी के साथ 17469.05 अंकों पर बंद हुआ है। जबकि मंगलवार की तेजी भी मिला दी जाए तो दो दिनों में निफ्टी में 557.5 अंकों की तेजी आ चुकी है। मंगलवार को निफ्टी 50 में 250 अंकों की तेजी देखने को मिली थी।

निवेशकों को बड़ा फायदा
वहीं दूसरी ओर शेयर बाजार निवेशकों को मोटा फायदा हुआ है। दो दिनों में बाजार निवेशकों को 7.42 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फायदा हुआ है। सोमवार को शेयर बाजार का मार्केट कैप  2,56,72,771.67 करोड़ रुपए था, जो बुधवार को बढ़कर 2,64,15,418.11 करोड़ रुपए हो गया। इसका मतलब है कि दो दिनों में बीएसई के मार्केट कैप में 7,42,646.44 करोड़ रुपए का फायदा हो चुका है। अगर बात आज की करें तो य‍ह फायदा करीब 4 लाख करोउ़ रुपए के आसपास है।

यह भी पढ़ें:- Stock Market: बाजार निवेशकों की भरी झोली, दो घंटों में कमाए करीब 3.50 लाख करोड़ रुपए

एमपीसी बैठक में आरबीआई का उदार रवैया
आरबीआई ने मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में उदार रवैया रखा है। ब्‍याज दरों में किसी त‍रह का कोई बदलाव नहीं किया है। जिसकी वजह से आम लोगों की ईएमआई में कोई असर देखने को नहीं मिलेगा। जानकारों की मानें तो होम लोन की दरें अगले कुछ महीने कम ही देखने को मिलेगी। जिससे रियल एस्‍टेट सेक्‍टर को बूस्‍ट मिलेगा और इकोनॉमी को भी फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- RBI Monetary Policy के फैसलों से आम जतना को मिल सकती है बड़ी राहत, जानिए क्‍या कहते हैं जानकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios