Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tulsi Tanti Passes Away: नहीं रहे सुजलॉन एनर्जी के मालिक तुलसी तांती, 'विंडमैन' के नाम से थे मशहूर

सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy) के फाउंडर तुलसी तांती (Tulsi Tanti) का शनिवार रात को हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया। उन्होंने 64 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। तुलसी तांती को भारत में  विंडमैन (Wind Man) के नाम से जाना जाता था। उनके परिवार में बेटी निधि और बेटा प्रणव हैं।

Suzlon Energy founder tulsi tanti passed away due to heart attack kpg
Author
First Published Oct 2, 2022, 11:21 AM IST

Tusli Tanti Passes Away: सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy) के फाउंडर तुलसी तांती (Tulsi Tanti) का शनिवार रात को हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया। उन्होंने 64 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। तुलसी तांती को भारत में  विंडमैन (Wind Man) के नाम से जाना जाता था। उनके परिवार में बेटी निधि और बेटा प्रणव हैं। बता दें कि 1995 में सुजलॉन एनर्जी की स्थापना के साथ तांती ने भारत में विंड एनर्जी सेक्टर की अगुवाई की।

तुलसी तांती का साल 1995 में कपड़े का व्यवसाय था। हालांकि, बिजली की किल्लत के चलते उन्हें उत्पादन में कमी का सामना करना पड़ रहा था। यहीं से उन्हें विंड एनर्जी का आइडिया आया और उन्होंने कंपनी की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए पवन ऊर्जा उत्पादन में कदम रखते हुए सुजलॉन एनर्जी की स्थापना की। 2001 में उन्होंने कपड़ा व्यवसाय को बेच दिया। 

2003 में सुजलॉन को मिले बड़े ऑर्डर : 
2003 में सुजलॉन को दक्षिण-पश्चिमी मिनेसोटा में 24 टर्बाइनों की आपूर्ति के लिए डैनमार एंड एसोसिएट्स से यूएसए में अपना पहला ऑर्डर मिला। फिलहाल सुजलॉन एनर्जी का मार्केट कैप 8,535.90 करोड़ रुपए है। सुजलॉन एनर्जी पुणे बेस्ड इंडियन मल्टीनेशनल विंड टर्बाइन मैन्युफैक्चरर कंपनी है। 

आने वाला है 12,000 करोड़ का राइट्स इश्यू :
तांती ने हाल ही में अहमदाबाद में सुजलॉन एनर्जी के 12 हजार करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू की घोषणा की थी। इस एनर्जी कंपनी का राइट्स इश्यू 11 अक्टूबर को खुलने वाला है। कंपनी के बयान के मुताबिक, वह पांच रुपए प्रति शेयर की कीमत पर 2.40 करोड़ तक आंशिक चुकता इक्विटी शेयर जारी करेगी। इस तरह इस शेयर की बिक्री से कंपनी 1,200 करोड़ रुपए जुटाने वाली है।

शुक्रवार को शेयर में आया था 3% का उछाल :  
इस राइट्स इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट चार अक्टूबर है। यह इश्यू रिकॉर्ड डेट तक पात्र शेयरधारकों के पास 21 पूर्ण चुकता शेयरों पर पांच राइट्स इश्यू शेयरों के अनुपात में होगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर शुक्रवार को सुजलॉन एनर्जी का शेयर 2.95 फीसदी या 0.25 रुपए उछलकर 8.72 रुपए पर बंद हुआ था।

ये भी देखें : 

4G vs 5G: इंटरनेट से लेकर डाउनलोड स्पीड तक, 4जी से इतने गुना तेज होगा 5जी नेटवर्क, जानें फायदे

पोस्टऑफिस की कई बचत योजनाओं पर बढ़ा ब्याज, जानें अलग-अलग स्कीम्स पर नई ब्याज दरें

 
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios