Asianet News Hindi

जॉइंट वेंचर से मार्कोपोलो हुई बाहर, TATA Motors ने 100 करोड़ में खरीदी उसकी हिस्सेदारी

टाटा मोटर्स (TATA Motors) ने कहा है कि उसने और मार्कोपोलो एस.ए (Marcocpolo S.A.) ने शेयर खरीददारी समझौता किया है, जिसके तहत कंपनी संयुक्त उद्यम टाटा मार्कोपोलो मोटर्स लिमिटेड (TMML) में 49 फीसदी शेयर को खरीदेगी। यह सौदा 100 करोड़ रुपए में होगा।

TATA Motors buy 49 percent Marcocpolo stake in tmml joint venture MJA
Author
New Delhi, First Published Dec 17, 2020, 2:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। टाटा मोटर्स (TATA Motors) ने कहा है कि उसने और मार्कोपोलो एस.ए (Marcocpolo S.A.) ने शेयर खरीददारी समझौता किया है, जिसके तहत कंपनी संयुक्त उद्यम टाटा मार्कोपोलो मोटर्स लिमिटेड (TMML) में 49 फीसदी शेयर को खरीदेगी। यह सौदा 100 करोड़ रुपए में होगा। टाटा मोटर्स ने शेयर बाजार को भेजी गई नियामकीय सूचना में कहा है कि भारत में सफल उद्यम चलाने के बाद और नई व्यवसायिक रणनीति को देखते हुए मार्कोपोलो एस.ए. ने संयुक्त उद्यम कंपनी से निकलने का फैसला किया है। टाटा ने कहा कि संयुक्त भागीदार ने अपने 49 फीसदी हिस्सेदारी को कंपनी को बेचने की पेशकश की है। बता दें कि टाटा मार्कोपोलो मोटर्स लिमिटेड (TMML) बड़े बस और कोच बनाने वाली दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक है।

नकद भुगतान करेगी टाटा मोटर्स
टाटा मोटर्स ने कहा है कि उसके और मार्कोपोलो एस.ए. के बीच शेयर खरीददारी का समझौता हुआ है। इस समझौते के तहत कंपनी TMML संयुक्त उद्यम में बाकी 49 फीसदी शेयर को खरीदेगी। यह सौदा 99.96 करोड़ रुपए के नकद भुगतान में होगा। टाटा मोटर्स ने कहा कि उसने संयुक्त उद्यम भागीदार से उसकी 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का समझौता किया है। 

कब बना था यह जॉइंट वेंचर
टाटा मार्कोपोलो मोटर्स लिमिटेड संयुक्त उद्यम (TMML) 2006 में बनाया गया था। इसमें टाटा मोटर्स की 51 प्रतिशत और मार्कोपोलो एस.ए. की 49 फीसदी हिस्सेदारी है। यह दुनियाभर में बस और बड़े कोच बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios