Asianet News HindiAsianet News Hindi

एलन मस्क की संपत्ति के बारे में जानते हैं आप, अफ्रीका से अमेरिका आया किशोर कैसे बन गया दुनिया का सबसे अमीर

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क का अस्तित्व किसी धूमकेतु से कम नहीं है। एक साल में विश्व के 35वें नंबर के अमीर से पहले नंबर पर पहुंचे एलन कई बड़ी कंपनियों के फाउंडर है। न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी भी उनकी सफल कंपनियों में एक है। 

what is net worth of Elon Musk, the making of Tesla CEO Elon Musk, List of companies he founded, SpaceX CEO ELon Musk takeover Twitter, DVG
Author
New York, First Published Apr 26, 2022, 2:38 AM IST

न्यूयार्क। ट्विटर (Twitter) का बोर्ड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खरीदने के लिए एलोन मस्क (Elon Musk) के प्रस्ताव को मान लिया है। ट्विटर के मुताबिक करीब 44 बिलियन डालर में टेस्ला सीईओ (Tesla CEO) ने सौदा पक्का किया। सोमवार को डील एक्सेप्ट किए जाने का ऐलान किया गया। एलन मस्क की कुल कितनी संपत्ति है, क्या आप जानते हैं। आखिर इतना पैसा मस्क ने कैसे कमाया। दक्षिण अफ्रीका में बड़ा हुआ एक युवक कैसे देखते ही देखते अमेरिका में बिजनेस कर दुनिया का सबसे अमीर बन गया। आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब....

एलोन मस्क की कुल संपत्ति क्या है?

मस्क इस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 14 अप्रैल तक फोर्ब्स का कहना है कि उसकी कीमत $269.7bn (£212bn) है। उनके पास टेस्ला का 21 प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन उन्होंने अपनी आधी से अधिक हिस्सेदारी ऋण के लिए कोलेटरल के रूप में गिरवी रखी है। उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में इसके फंडिंग में बहुत योगदान दिया और 2008 से सीईओ रहे हैं।

टेस्ला के शेयर्स आसमान छू रहे

टेस्ला का मुख्य फोकस इलेक्ट्रिक वाहन है। कंपनी ने इसका मूल्य आसमान छू लिया है क्योंकि लोग अक्षय ऊर्जा में अधिक निवेश करते हैं। यह अब फोर्ड, टोयोटा, वोक्सवैगन, हुंडई और जीएम के संयुक्त मूल्य से अधिक है।

रॉकेट कंपनी के अलावा इन कंपनियों के भी फाउंडर

मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स (Value of SpaceX)का मूल्य करीब 74 बिलियन डालर है। कंपनी का नासा के साथ कमर्शियल कांट्रेक्ट है। मस्क अपने शुरुआती वर्षों के दौरान पेपैल के सीईओ थे। टेस्ला सीईओ ने न्यूरालिंक (Neuralink)समेत कई अन्य कंपनियों की स्थापना की है। न्यूरालिंक कंपनी मानव मस्तिष्क को कंप्यूटर से जोड़ने पर केंद्रित है। जबकि द बोरिंग कंपनी, जो इंट्रा-सिटी ट्रांजिट सिस्टम के लिए सुरंग बनाती है।

दुनिया के 35वें सबसे अमीर से टॉप पर पहुंचे

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 50 वर्षीय एलन मस्क का उदय किसी धूमकेतु की तरह ही रहा है। वह बिल गेट्स और जेफ बेजोस की पसंद को पीछे छोड़ते हुए जनवरी 2021 में टॉप पर पहुंच गए। इसके पहले 2020 में वह दुनिया के 35वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।

दक्षिण अफ्रीका में बढ़े, फिर अमेरिका में आकर बस गए

मस्क 17 साल की उम्र में कनाडा जाने से पहले दक्षिण अफ्रीका में पले-बढ़े। उन्होंने एक छात्र के रूप में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में ट्रांसफर लिया। इसके बाद वह अमेरिका में ही बस गए।

यह भी पढ़ें:

रूस के विदेश मंत्री ने दी चेतावनी-World War III का असली खतरा मंडरा रहा, यूक्रेन के साथ शांति वार्ता रहेगा जारी

ट्विटर खरीदने से एलन मस्क के फाइनेंस पर क्या प्रभाव पड़ेगा? कितना बदलेगा सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर...

Twitter अब Elon Musk का हुआ, सोशल मीडिया कंपनी ने Tesla के सीईओ के 44 बिलियन डालर के प्रस्ताव को किया स्वीकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios