Asianet News HindiAsianet News Hindi

रूस के विदेश मंत्री ने दी चेतावनी-World War III का असली खतरा मंडरा रहा, यूक्रेन के साथ शांति वार्ता रहेगा जारी

Russia Ukraine war अपने तीसरे महीने में प्रवेश कर चुका है। दो महीना से अधिक समय से चल रहे युद्ध में लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। अब तीसरे विश्व युद्ध की चेतावनी दी गई है।

Russia Foreign Minister Sergei Lavrov warns of real danger of World War III, DVG
Author
Moscow, First Published Apr 26, 2022, 6:57 AM IST

मॉस्को। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन के साथ शांति वार्ता जारी रहेगी, जबकि चेतावनी दी है कि तीसरे विश्व युद्ध का वास्तविक खतरा है। रूसी विदेश मंत्री ने नाटो के प्रॉक्सी रूप से युद्ध में शामिल होने की आलोचना भी की है।
रूसी समाचार एजेंसियों से बात करते हुए, उन्होंने वार्ता के लिए कीव के दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए कहा: "अच्छी इच्छा की अपनी सीमाएं होती हैं। लेकिन अगर यह पारस्परिक नहीं है, तो यह बातचीत की प्रक्रिया में मदद नहीं करता है। लेकिन हम (यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर) ज़ेलेंस्की द्वारा सौंपी गई टीम के साथ बातचीत में संलग्न हैं, और ये संपर्क जारी रहेंगे।"

ज़ेलेंस्की बातचीत का केवल नाटक कर रहे

हालांकि, रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने पूर्व अभिनेता ज़ेलेंस्की पर बातचीत के लिए नाटक करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'वह एक अच्छे अभिनेता हैं। वह शांतिवार्ता में भी अभिनय कर रहे हैं न कि सही तरीके से बात कर रहे। नागरिकों के नाम पर वह नाटक कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा: "यदि आप ध्यान से देखें और ध्यान से पढ़ें कि वह क्या कहता है, तो आप एक हजार विरोधाभास पाएंगे।"

मौजूदा स्थितियां तीसरे विश्व युद्ध का खतरा उत्पन्न कर रहीं

मौजूदा तनावों को देखते हुए, लावरोव ने कहा कि तीसरे विश्व युद्ध का खतरा वास्तविक है। खतरा गंभीर है, यह वास्तविक है, आप इसे कम करके नहीं आंक सकते। नाटो देश प्रॉक्सी तौर पर युद्ध में शामिल हैं। केवल युद्ध में शामिल नहीं होने का पश्चिमी देश दिखावा कर रहे हैं। 

यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि समझौते पर हस्ताक्षर के साथ सब कुछ निश्चित रूप से समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा, "लेकिन इस समझौते के मापदंडों को लड़ाई की स्थिति से परिभाषित किया जाएगा जो समझौते के वास्तविकता बनने के समय हुई होगी।

यह भी पढ़ें:

ट्विटर खरीदने से एलन मस्क के फाइनेंस पर क्या प्रभाव पड़ेगा? कितना बदलेगा सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर...

एलन मस्क की संपत्ति के बारे में जानते हैं आप, अफ्रीका से अमेरिका आया किशोर कैसे बन गया दुनिया का सबसे अमीर

Twitter अब Elon Musk का हुआ, सोशल मीडिया कंपनी ने Tesla के सीईओ के 44 बिलियन डालर के प्रस्ताव को किया स्वीकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios