इस फंड में जिसने हर महीने की 10 हजार की SIP, 27 साल बाद इतने करोड़ हो गई उसकी रकम

| Dec 02 2022, 09:06 PM IST

इस फंड में जिसने हर महीने की 10 हजार की SIP, 27 साल बाद इतने करोड़ हो गई उसकी रकम

सार

अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, लेकिन इसमें होने वाले अप एंड डाउन का रिस्क नहीं उठा सकते तो म्युचुअल फंड (Mutual Fund) आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। म्युचुअल फंड में आप चाहें तो हर महीने अपनी बचत का एक हिस्सा SIP (Systematic Investment Plan) में लगा सकते हैं।

Nippon India Growth Fund: अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, लेकिन इसमें होने वाले अप एंड डाउन का रिस्क नहीं उठा सकते तो म्युचुअल फंड (Mutual Fund) आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। म्युचुअल फंड में आप चाहें तो हर महीने अपनी बचत का एक हिस्सा SIP (Systematic Investment Plan) में लगा सकते हैं। यहां हर महीने किया गया छोटा-छोटा इन्वेस्टमेंट कुछ सालों में आपको बहुत बड़ा रिर्टन दे सकता है। 

हर महीने लगाएं 10 हजार, मिल सकते हैं 13 करोड़ :  
SIP में आप अलग-अलग म्युचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं। यहां तक कि आप अगर हर महीने 10 हजार रुपए का निवेश 27 साल तक करते हैं तो आपको करीब 13 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। बता दें कि 4 स्टार रेटिंग वाले एक म्यूचुअल फंड ने 27 साल में 10,000 रुपए की एसआईपी के इन्वेस्टमेंट को 13 करोड़ रुपए बना दिया। अगर कोई शख्स 30 साल की उम्र से भी इस फंड में निवेश करता है तो रिटायरमेंट यानी 60 साल की उम्र तक उसे बड़े आराम से 13 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। 

Subscribe to get breaking news alerts

आखिर कौन सा है ये फंड?
निप्पॉन इंडिया ग्रोथ फंड (Nippon india growth fund) एक मिड कैप फंड है, जो मिड कैप स्टॉक्स (Mid Cap Stocks) में आपके पैसे को इन्वेस्ट करता है। इन्वेस्टर्स को लॉन्गटर्म में शानदार रिटर्न चाहिए तो यह फंड काफी अच्छा हो सकता है। यह म्युचुअल फंड 27 साल पहले यानी 8 अक्टूबर, 1995 को लॉन्च किया गया था। लॉन्च से लेकर अब तक अगर किसी ने इस फंड में पैसा लगाया है तो पिछले 27 सालो में उसे 22.29% का सीएजीआर (Compound Annual Growth Rate) मिल चुका है।

अब तक ऐसी रही परफॉर्मेंस : 
निप्पॉन इंडिया ग्रोथ फंड (Nippon india growth fund)  ने पिछले तीन सालों में 27.53% का एनुअल SIP रिटर्न दिया है। ऐसे में अगर आपने इसमें 10,000 रुपए महीने की एसआईपी की है तो तीन साल में आपका कुल जमा पैसा 3.60 लाख रुपए होता है, जो कि 27.53% के रिटर्न के हिसाब से बढ़कर 5.31 लाख रुपए होता है। वहीं, पिछले 5 सालों में इस फंड ने 21.10% का रिटर्न दिया है। इस हिसाब से हर महीने आपके 10,000 रुपए का निवेश 6 लाख रुपए होता है, जो कि 21.10% के रिटर्न के बाद 10 लाख रुपए हो जाता है।

Disclaimer: बताया गया रिटर्न म्युचुअल फंड की परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है। निवेश करने से पहले सभी तरह के रिस्क फैक्टर्स को जांच लें। 

ये भी देखें : 

LIC की इस स्कीम में केवल एक बार लगाएं पैसा, जिंदगीभर मिलती रहेगी इतनी पेंशन

कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट, जानें क्या हैं वो 3 वजहें जिनके चलते सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल