LIC की इस स्कीम में केवल एक बार लगाएं पैसा, जिंदगीभर मिलती रहेगी इतनी पेंशन

| Dec 01 2022, 08:42 PM IST

LIC की इस स्कीम में केवल एक बार लगाएं पैसा, जिंदगीभर मिलती रहेगी इतनी पेंशन

सार

40 साल की उम्र के बाद हर एक शख्स को अपने भविष्य की चिंता सताने लगती है। यही वजह है कि कई लोग नौकरी के दौरान ही निवेश के बेहतर विकल्प तलाशने लगते हैं। अगर आप भी अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन स्कीम (Saral Pension Scheme) को चुन सकते हैं।

LIC Saral Pension Scheme: 40 साल की उम्र के बाद हर एक शख्स को अपने भविष्य की चिंता सताने लगती है। यही वजह है कि कई लोग नौकरी के दौरान ही निवेश के बेहतर विकल्प तलाशने लगते हैं। अगर आप भी अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन स्कीम (Saral Pension Scheme) को चुन सकते हैं। इस स्कीम में निवेश कर आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करने के साथ ही सुरक्षित कर सकते हैं।

कौन कर सकता है इस स्कीम में निवेश?
LIC की सरल पेंशन स्कीम में 40 साल से लेकर 80 साल की उम्र तक के लोग निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की सबसे बड़ी बात ये है कि इस स्कीम को पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं। एक बार पॉलिसी लेने के बाद अगर किसी वजह से आप इसे कंटीन्यू नहीं कर पा रहे हैं तो 6 महीने के अंदर पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो इन्वेस्ट की गई राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाती है। 

Subscribe to get breaking news alerts

LIC की इस पॉलिसी में बच्चे के नाम करें रोजाना 150 रुपए का इन्वेस्टमेंट, मैच्योरिटी पर मिलेंगे इतने लाख

20 लाख रुपए जमा करने पर हर महीने पाएं इतनी पेंशन : 
एलआईसी के फाइनेंशियल एडवाइजर अशोक रात्रे के मुताबिक, LIC की इस स्कीम को रिटायरमेंट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर कोई शख्स 60 की उम्र में रिटायर हुआ है। ऐसे में वो चाहे तो रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रैच्युटी के पैसे इस स्कीम में निवेश कर सकता है। अगर वो इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीदता है, तो उसे तत्काल पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। उदाहरण के लिए, अगर कोई 60 साल का व्यक्ति 20 लाख रुपए की Annuity खरीदता है और मंथली ऑप्शन चुनता है तो उसे 4.92% ब्याज की दर से हर महीने 8,541 रुपए पेंशन मिलने लगेगी।

पेंशन पाने के लिए 4 ऑप्शन : 
इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट के लिए मैक्सिमम लिमिट तय नहीं की गई है। कोई भी व्यक्ति इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार का ऑप्शन ले सकता है। हालांकि, सालाना (Early) ऑप्शन चुनने पर ब्याज 5.11% मिलता है, जबकि मासिक ऑप्शन पर ब्याज दर 4.92% होती है। 

पॉलिसी लिए हो गए 6 महीने तो ले सकते हैं लोन : 
- LIC की सरल पेंशन स्कीम को लिए हुए अगर आपको 6 महीने पूरे हो चुके हैं तो आप इस पर लोन की सुविधा भी उठा सकते हैं। 
- इसके साथ ही इस पेंशन स्कीम में आप 80 C के तहत इनकम टैक्स छूट का भी लाभ उठा सकते हैं।  
- वहीं, अगर आप 6 महीने बाद पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते हैं तो आपको 95% सरेंडर वैल्यू के साथ पैसा वापस मिल जाता है। 
- अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे फुल परचेज वैल्यू (एकमुश्त जमा रकम) नॉमिनी को दे दी जाती है।  

ये भी देखें : 

PNB में है आपका अकाउंट तो 12 दिसंबर तक कर लें ये जरूरी काम, वरना हो सकती है दिक्कत

 

 
Read more Articles on