Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिव्यांग लोगों के लिए आयोजित होगा 'दिव्य कौशल' जॉब फेयर

दिव्यांग लोग आत्मनिर्भर बन सकें, इसके लिए नई दिल्ली में 2-3 दिसंबर को 'दिव्य कौशल' जॉब फेयर का आयोजन किया जाने वाला है। इस जॉब फेयर का आयोजन नेशलन स्किल कॉरपोरेशन  (NSDC) और इनक्लूसिव दिव्यांगजन आंत्रप्रेन्योर एसोसिएशन (IDEA) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा।

'Divya Kaushal' Job Fair to be organized for Divyang people
Author
New Delhi, First Published Nov 14, 2019, 1:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में स्पेशियली एबल्ड (दिव्यांग) लोगों की संख्या 2.7 करोड़ है। ऐसे दिव्यांग लोगों की संख्या काफी है जो कोई रोजगार अपना कर आत्मनिर्भर होना चाहते हैं, लेकिन सरकार की कई योजनाओं के बावजूद इन लोगों को स्वरोजगार के मौके बहुत कम मिल पाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली में 2-3 दिसंबर को 'दिव्य कौशल' जॉब फेयर का आयोजन किया जाने वाला है। इस जॉब फेयर का आयोजन नेशलन स्किल कॉरपोरेशन  (NSDC) और इनक्लूसिव दिव्यांगजन आंत्रप्रेन्योर एसोसिएशन (IDEA) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। यह आयोजन दिल्ली के द्वारका में भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ अप्लाइड सांइसेस में होगा। 

नेशलन स्किल कॉरपोरेशन  (NSDC) मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेलवपमेंट एंड आंत्रप्रेन्योरशिप के अंतर्गत पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप योजना के तहत काम करता है। इसकी स्थापना साल 2009 में हुई थी। इसका मकसद वोकेशनल इंस्टीट्यूशन के साथ मिल कर बड़े पैमाने पर स्किल डेवलपमेंट के लिए काम करना है, ताकि लोगों को लाभप्रद रोजगार मिल सके। वहीं, इनक्लूसिव दिव्यांगजन आंत्रप्रेन्योर एसोसिएशन (IDEA) की स्थापना मार्च 2019 में एक ऐसे प्लैटफॉर्म के रूप में हुई थी जो दिव्यांग लोगों को रोजगार मुहैया के अवसर दिलवाने में सहयोग कर सके। साथ ही, यह संस्था दिव्यांग लोगों में आंत्रपेन्योरशिप स्किल डेवलपमेंट के लिए भी काम करती है।

दिव्य कौशल मेला 2019  की थीम भारत की प्राचीन गुरु-शिष्य परंपरा पर होगी। इस रोजगार मेले में दिव्यांगजनों के लिए उपयुक्त रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। इसमें कंपनियों को भी लोगों का साक्षात्कार लेने और अपने लिए स्टाफ का सिलेक्शन करने का मौका मिलेगा। इस रोजगार मेले में कंपनियों, कैंडिडेट्स और दूसरी एजेंसियों को आपस में संवाद करने का भी अवसर मिलेगा। इस रोजगार मेले में भागीदारी के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से होगा। इसके लिए एक हेल्प नंबर भी जारी किया जाएगा। ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी रहेगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios