Asianet News HindiAsianet News Hindi

5G के आने से नौकरियों में भी बहार, टेलीकॉम में जॉब्स के कई ऑफर्स, कंपनियों ने शुरू की हायरिंग

भारत में जल्द ही 5जी सर्विस शुरू होने वाली है और इससे सिर्फ मोबाइल यूजर्स को ही फायदा नहीं होगा बल्कि लोगों को रोजगार भी मिलेगा। माना जा रहा है कि 5जी सेवा शुरू होने का बाद टेलीकॉम सेक्टर में नौकरियों की बहार आने वाली है।

5G Lands more jobs opening inb telecos up by 65 percent jio voda step up hiring mda
Author
New Delhi, First Published Aug 17, 2022, 6:40 PM IST

5G Service India. भारत में जल्द ही 5जी सर्विस शुरू होने वाली है और इससे सिर्फ मोबाइल यूजर्स को ही फायदा नहीं होगा बल्कि लोगों को रोजगार भी मिलेगा। माना जा रहा है कि 5जी सेवा शुरू होने का बाद टेलीकॉम सेक्टर में नौकरियों की बहार आने वाली है। कई कंपनियों ने भर्तियां शुरू कर दी हैं और कई कंपनियां प्लानिंग कर रही हैं। यानि आने वाले महीनों में टेलीकॉम कंपनियों में जॉब के खूब मौके होंगे।

65 प्रतिशत तक बढ़ेंगे जॉब्स
जहां तक 5जी के आने से नौकरियां मिलने का सवाल है तो टेलीकॉम कंपनियों में करीब 65 प्रतिशत जॉब्स बढ़ेंगी। पिछले महीने ही यह बढ़ोतरी हुई है। जनवरी में जहां टेलीकॉम कंपनियों में 5265 जॉब्स क्रिएट हुई थी, वहीं जुलाई तक कुल 8667 जॉब्स क्रिएट हुई हैं। इनमें से 46 प्रतिशत जॉब्स एक्टिव हैं, जिसके 75 प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। यह डाटा ग्लोबल डाटा एनालिसिस द्वारा 175 कंपनियों के आधार पर तैयार किया गया है। रिलायंस जीयो 5जी के लिए हायरिंग कर रही है। 

यह कंपनियां कर रही तैयारी
5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिलायंस जीयो सबसे बड़ी बोलीदाता के रुप में उभरी है। जबकि भारती एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और अडानी ग्रुप भी प्रमुख बोली दाताओं में शामिल है। भारतीय एयरटेल अगस्त के अंत से पहले भारत में 5जी की सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। ग्लोबल डाटा के आंकड़ों के अनुसार टेलीकॉम में मेजर प्लेयर इरिक्सन, चाइना टेलीकॉम, डच टेलीकॉम, और अमेरिका टावर भी 2022 तक 5जी सेवा शुरू करने की योजना पर काम कर रहे हैं। 

कहां-कहां हायरिंग होगी
कुछ टेक कंपनियां जहां इंजिनियर्स की हायरिंग कर रही हैं क्योंकि जल्द ही 5जी मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ने वाली है। वहीं कई कंपनियां नेटवर्क एडिमिनिस्ट्रेशन, टेस्टिंग और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के एक्सपर्ट्स को हायर कर रही हैं। कंपनियां इसके लिए आधारभूत संरचना के विकास के साथ ही इक्विपमेंट, नेटवर्क ऑपरेशन और स्पेक्ट्रम सेवाओं को भी विस्तार दे रही हैं, जिससे लोगों को बेहतर रोजगार के मौके मिलने की पूरी संभावना है। 

यह भी पढ़ें

ATM से पैसा निकालना महंगा: 5 फ्री ट्रांजेक्शन के बाद अब देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios