लखनऊ(Uttar Pradesh). उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में 69000 शिक्षकों की भर्ती की समय सीमा तय हो गई है। विभाग ने इसके लिए समय सारिणी भी जारी कर दी है। विभाग की ओर से शिक्षक भर्ती से संबंधित ऑनलाइन आवेदन से लेकर नियुक्ति पत्र जारी करने की समय सारणी घोषित कर दी है। जानकारी के अनुसार 17 मई को विज्ञप्ति का प्रकाशन किया जाएगा। 18 मई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/आवेदन पत्र भरे जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 26 मई रात 12 बजे तय की गई है।  इसके बाद 27 से 31 मई तक आवेदन पत्रों की जांच के बाद ऑनलाइन प्रोसेसिंग कर सूची डाउनलोड की जाएगी। फिर 3 से 6 जून तक जनपदों में काउंसलिंग का आयोजन होगा और नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। 

गौरतलब है कि प्राथमिक स्कूलों में 69000 शिक्षकों के लिए हुई भर्ती परीक्षा का परिणाम बीते मंगलवार को घोषित किया गया था। लेकिन तकनीकी कारणों से रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड होने पर देरी हुई। जानकारी के अनुसार अब रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड हो गया है। अभ्यर्थी atrexam.upsdc.gov.in पर वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। इन शिक्षकों का मेरिट के अनुसार चयन होना है जिसकी पूरी प्रकिया के लिए टाइम टेबल विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है। 

हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट  पहुंचे शिक्षामित्र 
बता दें 45,357 शिक्षामित्रों ने लिखित परीक्षा दी थी लेकिन सिर्फ 8,018 शिक्षामित्र ही परीक्षा में उत्तीर्ण हुए।  हालांकि हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ शिक्षामित्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। हाईकोर्ट ने योगी सरकार के 65-60 के कट ऑफ मार्क्स को सही करार देते हुए नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है, जबकि शिक्षामित्रों की मांग है कि 45-40 फ़ीसदी कट ऑफ के हिसाब से नियुक्ति की जाए। यानी सामान्य वर्ग के लिए 65 फ़ीसदी अंक पाने वाले उत्तीर्ण माने जाएंगे। वहीं आरक्षित वर्ग वाले अभ्यर्थी को 60 फ़ीसदी अंक लाना होगा।