Asianet News HindiAsianet News Hindi

CLAT Exam 2022: क्लैट एग्जाम की डेट घोषित, दो बार होगी परीक्षा, जानें कौन कर सकता है अप्लाई कितनी होगी फीस

एग्जीक्यूटिव कमेटी और जनरल बॉडी की बैठक में क्लैट 2022 परीक्षा के लिए कुछ अन्य बदलावों का फैसला किया गया। बैठक में क्लैट 2022 के लिए काउंसलिंग फीस में कमी की गयी है। 

Admission Alert CLAT Exam 2022 Date Announced Check All Details Here career news pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2021, 12:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम (Consortium of National Law Universities, CNLU) ने क्लैट परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। घोषणा के अनुसार,  ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET 2022) प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी।  आवेदन प्रक्रिया के लिए डेट सहित अन्य सभी जानकारी जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में घोषित की जाएंगी। क्लैट 2022 (Common Law Admission Test, CLAT) के पहले चरण का आयोजन 8 मई को और दूसरा चरण 18 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट् ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं। AILET 2022 परीक्षा तिथि के लिए आधिकारिक वेबसाइट यानी nludelhi.ac.in पर दी गई है।  

एग्जीक्यूटिव कमेटी और जनरल बॉडी की बैठक में क्लैट 2022 परीक्षा के लिए कुछ अन्य बदलावों का फैसला किया गया। बैठक में क्लैट 2022 के लिए काउंसलिंग फीस में कमी की गयी है। इस बार आयोजित की जाने वाली क्लैट परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों में से जनरल कटेगरी के लिए काउंसलिंग फीस 50 हजार की बजाय 30 हजार ही होगी। वहीं, एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी, ईडब्ल्यूएस, दिव्यांग और अन्य आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग फीस 20 हजार रुपये ही होगी। 


AILET 2022 कौन कर सकता है अप्लाई
कैंडिडेट् विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पिछले सत्रों में अपनाई गई पात्रता मानदंड देख सकते हैं। CLAT एक प्रवेश परीक्षा है जो उन लोगों के लिए आयोजित की जाती है जो देश के शीर्ष NLU और संबद्ध लॉ कॉलेजों में UG, PG प्रोग्राम करना चाहते हैं।

  • AILET 2022 BA LLB के लिए पात्रता: उम्मीदवारों को कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा 45% अंकों (आरक्षित श्रेणी के छात्रों के मामले में 40%) के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। 2022 में कक्षा 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • AILET 2022 एलएलएम के लिए पात्रता: कैंडिडेट्स के पास 50% अंकों के साथ एलएलबी या समकक्ष कानून की डिग्री होनी चाहिए (आरक्षित श्रेणी के छात्रों के मामले में 40%)। अंतिम वर्ष की एलएलबी वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • AILET 2022 पीएचडी के लिए पात्रता: उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ एलएलएम या समकक्ष कानून की डिग्री होनी चाहिए (आरक्षित श्रेणी के छात्रों के मामले में 40%)। अंतिम वर्ष की एलएलएम वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स भी आवेदन करने के पात्र हैं।

एग्जाम डिटेल्स
इस साल, CLAT 2022 पेन-पेपर प्रारूप के साथ ऑफ़लाइन मोड में आयोजित होगा। कैंडिडेट्CLAT स्कोर 2022 के अनुसार 5 वर्षीय एलएलबी और एलएलएम के लिए शीर्ष एनएलयू में प्रवेश ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  Government Job: SBI SO पोस्ट के लिए इस तरह होगी सिलेक्शन प्रोसेस, गलत जवाब पर कटेंगे मार्क्स

WCL Recruitment 2021: वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में बंफर वैकेंसी, 35 हजार रुपए मिलेगी सैलरी, ऐसे करें अप्लाई

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios