Asianet News HindiAsianet News Hindi

NIOS में एडमिशन की प्रोसेस शुरू, कैंडिडेट्स ऐसे कर सकते हैं अप्लाई, जानें कितनी है फीस

एनआईओएस लेट फीस के साथ 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करने का मौका देगा। 1 फरवरी से 15 फरवरी तक आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लेट फीस के रूप में 200 का भुगतान करना होगा। 16 से 28 फरवरी तक आवेदन करने वालों को लेट फीस के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

admission alert nios admission online application start check important dates Careers news pwt
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2021, 9:17 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. अगर आप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने सेकंडरी, सीनियर सेकंडरी और वोकेशनल कोर्सेस (vocational courses) में एडमिशन (admission) के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो कैंडिडेट्स जहां एडमिशन लेना चाहते हैं वो संस्थान के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी डिटेल भर सकते हैं। इसके साथ ही आपको नोटिफिकेशन देखना होगा।  

एनआईओएस ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सेकेंडरी (कक्षा 10वीं) व सीनियर सेकेंडरी (कक्षा 12वीं) कोर्स स्ट्रीम-1 (ब्लॉक-II) और वोकेशनल कोर्सेज 2021 के रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। एनआईओएस एडमिशन एप्लीकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर उपलब्ध है। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2022 तक है।

कैसे करें अप्लाई
कैंडिडेट्स को एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। जिन कैंडिडेट्स को अप्लाई करने में दिकक्तों को सामना करना पड़ रहा है। उन कैंडिडेट्स के लिए हम आसान स्टेप्स बता रहे हैं। इस आसान स्टेप्स को फॉलो करके कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। 

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nios.ac.in पर विजिट करें।
  • होम पेज पर ‘Application Submission Link’ को क्लिक करें।
  • यहां मांगी गई जानकारी भरें और उसे सबमिट कर दें।
  • इसके बाद फीस भरने का विकल्प दिखेगा।
  • फीस भरकर रिसिप्ट अपने पास डाउनलोड करके रख लें।
     

15 मार्च 2022 मार्च तक भी कर सकते हैं आवेदन 
एनआईओएस लेट फीस के साथ 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करने का मौका देगा। 1 फरवरी से 15 फरवरी तक आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लेट फीस के रूप में 200 का भुगतान करना होगा। 16 से 28 फरवरी तक आवेदन करने वालों को लेट फीस के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि 1 मार्च से 15 मार्च तक आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से 700 रुपये लेट फीस के रूप में लिए जाएंगे। स्टूडेंट्स बिना लेट फीस के 31 जनवरी 2022 तक एडमिशन के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

 इसे भी पढ़ें- Delhi University में बदल सकता है एडमिशन का नियम, अगले साल से इस तरह मिलेगा प्रवेश

5th And 8th Class Exams: MP में फिर बोर्ड पैटर्न पर हो सकती हैं 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं, जल्द होगा फैसला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios