Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के बच्चों ने बनाई नोट गिनने की अनोखी मशीन, सैनिटाइज़ भी होते जाएंगे पैसे

सोशल मीडिया यूजर एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के अनुज शर्मा और उनकी टीम को बधाई देते हुए भी नजर आ रहे हैं।

apj abdul kalam technical university developed currency note disinfection counting machine kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 17, 2020, 4:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  APJ University Currency Note Disinfection Counting Machine: एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (APJ Abdul Kalam Technical University) के अनुज शर्मा और उनकी टीम ने दावा किया है कि उन्होंने पैसे गिनने वाली ऐसी मशीन बनाई है जो पूरी तरह से कीटाणुशोधन है। यानि पूरी तरह से सैनिटाइजर युक्त मशीन है।

इस मशीन को बनाने में 14 से 15 हजार तक की लागत आई है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यह मशीन एक मिनट में 200 नोट गिनती है।

मशीन में लगा है सैनिटाइजर

एजेंसी ने नोट गिनने वाली मशीन की फोटो अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया है। जिसमें आप साफ देख सकते हैं कि किस तरह से मशीन में सैनिटाइजर भी लगा हुआ है और आराम से आप साफ-सफाई के साथ पैसे गिन सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोनावायरस महामारी के बीच इस तरह की मशीन लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो समाज कल्याण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

 

सोशल मीडिया पर जमकर वाहवाही

ट्विटर पर जैसे ही इस तरह के नोट गिनने वाली मशीन की फोटो शेयर की गई। तब से सोशल मीडिया पर यह चर्चा का विषय बना हुआ है। लोग इस फोटो पर लाइक्स के साथ- साथ कमेंट करते हुए भी नजर आ रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं सोशल मीडिया यूजर एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के अनुज शर्मा और उनकी टीम को बधाई देते हुए भी नजर आ रहे हैं।

कोरोनावायरस महामारी के बीच बड़ा अविष्कार

इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह भी है कि कोरोनावायरस महामारी के बीच देश के डॉक्टर हो या सरकार सभी के तरफ अक्सर एक बात कही जा रही है कि अपने हाथों के बार- बार सैनिटाइज करें ताकि कोरोनावायरस बचा जा सके। वहीं एक तरफ इस तरह की मशीन का बनना लोगों के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है।

सोशल मीडिया पर भी यह मशीन चर्चा का विषय बना हुआ है। साथ ही इस मशीन की फोटो काफी वायरल हो रही है। अब तक इस ट्वीट पर 300 से ज्यादा लाइक्स और 44 रिट्वीट आ चुके हैं। सिर्फ इतना ही नहीं लोग इस पोस्ट के नीचे कमेंट भी कर रहे हैं। एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, शानदार वहीं एक यूजर ने कमेंट किया...बेहतरीन काम है ये। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios