नई दिल्ली। NCERT (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुंसधान और प्रशिक्षण परिषद्) में कई पदों पर बहाली निकली है। यह बहाली मैनेजर, सीनियर अकाउंटेंट और असिस्टेंट पब्लिक रिलेशन ऑफिसर पदों के लिए निकली है। योग्य उम्मीदवार एनसीईआरटी की वेबसाइट www.ncert.nic.in पर अप्लाई कर सकते हैं। सभी पदों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर,2019 है।

किस पद के लिए कितनी वैकेंसी
1. सीनियर अकाउंटेंट के लिए - 4
2. असिस्टेंट पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के लिए -1
3. मैनेजर के लिए - 1

उम्र सीमा
तीनों पदों के लिए अप्लाई करने की अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है।

अलग-अलग पदों के लिए योग्यता

1. असिस्टेंट पब्लिक रिलेशन ऑफिसर
इस पद के लिए उम्मीदवार को जर्नलिज्म, मास कम्युनिकेशन या पब्लिक रिलेशन में किसी भारतीय विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त संस्थान से द्वितीय श्रेणी में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होने के साथ किसी अखबार या पत्रिका में 3 साल काम करने का अनुभव भी होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में काम करने की योग्यता होनी चाहिए।

2. मैनेजर
इस पद के लिए योग्यता हायर सेकंडरी या इसके समकक्ष होनी चाहिए। साथ ही, होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग और न्यूट्रिशन में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 3 साल का अनुभव भी होना चाहिए।

3. सीनियर अकाउंटेंट
इस पद के लिए उम्मीदवार के पास कॉमर्स में ग्रैजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, साथ ही पास ग्रेड में काम करने का 3 साल का अनुभव होना भी जरूरी है।

- ध्यान रहे, उपरोक्त पदों के लिए अप्लाई  करने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर, 2019 है।

- नियुक्तियों  के संबंध में और भी जानकारी के लिए  एनसीईआरटी की वेबसाइट www.ncert.nic.in पर  जाकर  NCERT Recruitment का नोटिफिकेशन देखें। 

- NCERT की वेबसाइट पर जा कर PDF डाउनलोड कर लें, जिसमें हर पद के लिए वेतनमान और अन्य जरूरी जानकारियां दी गई हैं।