Asianet News HindiAsianet News Hindi

आर्मी में बंपर भर्तियां, नवंबर महीने में होगी रिक्रूटमेंट रैली, इस कैटगरी के लिए कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

डिफेंस विंग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, भर्ती रैली सोल्जर टेक (एई), सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर ट्रेड्समैन, उत्कृष्ट खिलाड़ी (ओपन कैटेगरी) और सोल्जर क्लर्क/एसकेटी (केवल एओसी वार्ड) श्रेणियों के नामांकन के लिए आयोजित की जाएगी।
 

army recruitment rally will be held in secunderabad from November 29 to January 2022
Author
New Delhi, First Published Oct 13, 2021, 3:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. अगर आप आर्मी में जाने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। आर्मी में बंपर भर्तियां निकलने वाली हैं। नवंबर महीने में यूनिट हेडक्वार्टर कोटा के तहत भारतीय आर्मी रिक्रूटमेंट रैली की शुरुआत की जाएगी। आर्मी की ओर से गई जानकारी के अनुसार, इस रैली की शुरुआत 29 नवंबर 2021 से  की जाएगी जो 30 जनवरी 2022 तक चलेगी। इसके लिए तकनीकी जवानों (soldier tech, AE),  सामान्य ड्यूटी के लिए  सैनिक (soldier general duty), ट्रेड्स के लिए सैनिक के अलावा खेल के लिए  (open category) भी कैटेगरी निर्धारित किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें-  कोविड-19 के दौरान सोशल मीडिया का क्या इस्तेमाल था, UPSC में 90वीं रैंक पाने वाले कैंडिडेट से पूछा गया ऐसा सवाल

डिफेंस विंग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, भर्ती रैली सोल्जर टेक (एई), सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर ट्रेड्समैन, उत्कृष्ट खिलाड़ी (ओपन कैटेगरी) और सोल्जर क्लर्क/एसकेटी (केवल एओसी वार्ड) श्रेणियों के नामांकन के लिए आयोजित की जाएगी।

उत्कृष्ट खिलाड़ियों को खेल ट्रायल के लिए 26 नवंबर 2021 को थापर स्टेडियम, एओसी सेंटर, सिकंदराबाद में  सुबह 8 बजे रिपोर्ट करना आवश्यक है। उत्कृष्ट खिलाड़ी जिन्होंने बॉक्सिंग, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, हॉकी, तैराकी, कुश्ती, एथलेटिक्स, कबड्डी और क्रिकेट के क्षेत्र में प्रदर्शन कर चुके हों। राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में किसी राज्य या देश का प्रतिनिधित्व करने के अपने प्रमाण पत्र के साथ वरिष्ठ स्तर पर भाग ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- UPSC 2020: 2 बार में नहीं कर पाए क्वालिफाइ तो इन बातों पर किया फोकस, चौथे प्रयास में टॉपर बन गए प्रखर जैन

इस रिक्रूटमेंट रैली के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इसमें सैनिक टेक, सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक ट्रेड्समैन, उत्कृष्ट खिलाड़ी (ओपन कैटगरी) की शैक्षिक योग्यताओं के तहत सैनिक ट्रेडमैन (10 वीं) के लिए शैक्षणिक योग्यता 10 वीं (33%) अंकों के साथ पास होना जरूरी है और सैनिक ट्रेडसमैन के लिए 8 वीं पास होना जरूरी है। साथ ही सैनिक जीडी के लिए शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक/ एसएससी में प्रत्येक विषय में 33% और 45% अंक अनिवार्य है।

वहीं सैनिक टेक (एटी) के लिए विज्ञान में 12 वीं पास (पीसीएम और अंग्रेजी) के साथ कुल अंक 50 प्रतिशत और प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक की आवश्यकता है। सिपाही क्लर्क / एसकेटी के लिए12 वीं पास होने के साथ 60 फीसदी अंकों के साथ कुल विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

कक्षा 12वीं में अंग्रेजी और मैथ्स/एकाउंट/ बुक कीपिंग में 50 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य है। रैली का आयोजन नवंबर 2021 से जनवरी 2022 के महीनों में प्रचलित COVID-19 महामारी की स्थिति के अधीन है। कमांडेंट, AOC सेंटर के पास COVID-19 महामारी के कारण अल्प सूचना पर रैली को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios