Asianet News HindiAsianet News Hindi

आपके पास भी हैं ये Skills तो नहीं होगी नौकरी की कमी, छप्पड़ फाड़ के आएंगे पैसे !

आजकल स्किल्स वालों को ढेर सारे जॉब ऑफर हो रहे हैं। लेकिन कौन-सी स्किल बेस्ट है, इसको लेकर कई युवा कंफ्यूज हैं। यहां आपके लिए 10 ऐसी स्किल्स की जानकारी दी जा रही है, जिनके एक्सपर्ट को कभी भी नौकरी की कमी ही नहीं रहती।

Career Guidance naukri Alerts top skills in india for jobs in hindi stb
Author
First Published Sep 2, 2022, 7:43 PM IST

करियर डेस्क : अगर आप चाहते हैं कि आपके पास नौकरी (Naukri) की कभी कमी ही न हो। कम पढ़ाई में भी आपको खूब पैसे कमाने का मौका मिले तो आपको हुनरमंद होने की जरुरत है। यानी अगर आपके पास स्किल (Skill) है तो आपके हाथ में जॉब के ऑफर लेटर्स भरे रहेंगे। पिछले कुछ सालों में स्किल की डिमांड बढ़ी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 10 हुनर के बारें में, जो आपके पास हैं तो कभी नौकरी की कमी नहीं रहेगी और तुरंत जॉब मिल जाएगी। आज के वक्त में इनकी डिमांड भी खूब है। 'स्किल्स इवोल्यूशन 2022' के मुताबिक इन स्किल्स का जिक्र किया गया है। यहां देखें...

10 स्किल्स की भारत में सबसे ज्यादा डिमांड

  1. मार्केटिंग
  2. इंजीनियरिंग
  3. स्प्रिंग बूट
  4. बिजनेस डेवलपमेंट
  5. सेल्स मैनेजमेंट
  6. सेल्स एंड मार्केटिंग
  7. SQL (Structured Query Language)
  8. सेल्स
  9. जावा (Java)
  10. माइक्रोसॉफ्ट एज़ुर

क्यों डिमांड में हैं ये स्किल्स
दरअसल, साल 2015 के बाद से दुनियाभर में काफी चीजें बदल गई हैं। ग्लोबल लेवल पर काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। भारत में जीएसटी, टीडीएस, स्टैचुटरी ऑडिट और इनकम टैक्स की जरुरतें बढ़ गई हैं। इसलिए इनकी नॉलेज रखने वालों की मांग भी बढ़ गई है। पहले की तुलना में कई सॉफ्टवेयर भी चेंज हो गए हैं, इसलिए अब एक्सपर्ट की जरुरत पड़ने लगी है। सॉफ्टवेयर एंड आईटी सर्विसेज स्किल्स में भी काफी बदलवा देखने को मिल रहा है। स्प्रिंग बूट, सॉफ्टवेयर, लैंग्वेज और क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म की स्किल्स काफी पॉपुलर हो रही हैं। इसके एक्सपर्ट को अच्छे पैकेज ऑफर हो रहे हैं। मीडिया और कम्यूनिकेशंस के क्षेत्र में भी सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), वेब कंटेंट राइटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन (SMO) और सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) की डिमांड बढ़ी है। इसी तरह कंज्यूमर गुड्स, हेल्थकेयर सेक्टर, मैनुफेक्चरिंग स्किल्स, हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग में टेलीकम्यूनिकेशन्स और  एजुकेशन में भी काफी बदलाव देखने को मिला है।

इसे भी पढ़ें
Career Options: 12वीं के बाद पांच बेस्ट शॉर्ट टर्म कोर्स, जानें कॉलेज, फीस और हर जानकारी

Career Options: 10वीं के बाद करियर में आगे बढ़ने 8 ऑप्शन, चुन सकते हैं ये राह

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios