Asianet News HindiAsianet News Hindi

छोटा काम, बड़ी कमाई : अंगूठा छाप भी हर महीने कमा सकते हैं एक लाख, जानें कैसे

एक आइडिया आपकी दुनिया बदल सकता है। स्टार्टअप आजकल हर युवा का सपना होता है लेकिन उन लोगों का क्या जो कम पढ़े-लिखे हैं या बिल्कुल ही अंगूठा छाप हैं। ऐसे लोग भी अगर चाहें तो छोटे से स्टार्टअप से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Career Options business idea for less educated person Tips to earning stb
Author
First Published Nov 15, 2022, 11:23 PM IST

करियर डेस्क : बिजनेस करने के लिए किसी डिग्री, किसी तय उम्र या कोई अनुभव की जरूरत नहीं होती। जरूरत होती है तो एक सटीक बिजनेस आइडिया (Business Idea) की, थोड़ी सी हिम्मत, लगन और मेहनत की। कहते हैं कोई भी काम छोटा नहीं होता है। लोग चाय की छोटी सी टपरी से लेकर रिटेल बिजनेस तक कर लेते हैं। कम पढ़े-लिखे लोग भी कुछ समय तक लगातार मेहनत करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे काम के बारें में जिन्हें करना आसान तो नहीं होता लेकिन अगर अंगूठा छाप भी चाहें तो हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

फल या सब्जी का बिजनेस
जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ शहर हो या गांव, हर जगह पर रोजमर्रा की चीजों की मांग बहुत ज्यादा हो रही है। ऐसे में फल और सब्जी की मांग भी रोज काफी ज्यादा रहती है। इसकी शुरुआत में लागत भी कम आती है और थोड़ी सी मेहनत के साथ ही कमाई भी बढ़ाई जा सकती है।

मोटर रिपेयरिंग से लाखों की कमाई
शहरों में जितने ज्यादा लोग, उतनी ज्यादा गाड़ियां। गाड़ियां सड़क पर चलेंगी तो खराब तो होंगी ही। ऐसे में थोड़ा सा समय देकर अगर अच्छा काम सीख लिया जाए तो कोई भी गाड़ी रिपेयरिंग के काम से अच्छे पैसे कमा सकता है। आजकल तो जरूरत पड़ने पर लोग गाड़ी बनवाने के लिए दूसरी जगहों पर भी बुलाते हैं, जिसके लिए मनचाहे पैसे भी मिलते हैं। मेहनत जरूर होगी, लेकिन कम लागत में ही अच्छी कमाई भी होगी।

स्ट्रीट फूड का काम, अच्छा दाम
बाजारों में भीड़ होती है तो लोग अपनी भूख भी मिटाते हैं। ऐसे में किसी भीड़ वाली तय जगह पर अगर पानी-पूरी, भेल-पूरी, चाट, बर्गर वगैरह का काम शुरू किया जाए तो उससे भी अच्छी कमाई की जा सकती है। आजकल तो अच्छे स्वाद की तलाश में लोग दूर-दूर तक चले जाते हैं तो ज्यादा पैसे खर्च करने को भी तैयार रहते हैं, बस स्वाद उनकी पसंद का होना चाहिए। ऐसे में शुरुआत की कुछ लागत के साथ ही अच्छी कमाई की जा सकती है। इसके अलावा, होजरी, कोल्ड ड्रिंक, पैकेजिंग, खाने-पीने के सामान वगैरह की दुकान खोलकर भी ठीक-ठीक कमाई की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें
क्या आपको भी आती है यह भाषा : ग्रेजुएट के लिए कैबिनेट सचिवालय में जॉब, सैलरी 45 हजार

प्रोफेशन में आगे बढ़ने के 5 टिप्स : पर्सनैलिटी ग्रूम करें, कॉन्फिडेंस कम न होने दें


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios