Asianet News HindiAsianet News Hindi

Career Tips: हर महीने पाना चाहते है लाखों की सैलरी तो बेस्ट रहेंगे ये कोर्स

आजकल कई ऐसे कोर्स हैं, जिनकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इन कोर्स को करने के बाद आपके लिए अवसरों की कोई कमी नहीं होती। सालाना कमाई भी लाखों में होती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कोर्सेस के बारें में..

Career Tips education news Highest Paying Jobs Coures news in hindi stb
Author
First Published Sep 28, 2022, 11:06 PM IST

करियर डेस्क : हर स्टूडेंट्स का सपना होता है कि उन्हें एक ऐसी जॉब मिले, जिसकी सैलरी लाखों में हो, ताकि वे अपने सपनों को पूरा कर सकें। आजकल अच्छी नौकरी के लिए कई कोर्स उपलब्ध हैं। इन्हें करने के बाद आपके लिए अवसर ही अवसर होते हैं। पढ़ाई कंप्लीट होते ही शानदार पैकेज पर नौकरी मिल जाती है। अगर आप भी ऐसे ही किसी कोर्स के बारें में सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं पांच ऐसे बेस्ट कोर्स (Highest Paying Jobs Coures), जिसे करने के बाद आपका करियर (Career Tips) बूम पर होगा और आपकी सैलरी लाखों में..

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर 
कंप्यूटर को डिजाइन करना, टेस्ट करना और चिप सर्किट बोर्ड बनाने का काम कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर का ही होता है। इससे जुड़ी पढ़ाई करने के बाद आप सालाना 60 लाख रुपए कमा सकते हैं। आज के ग्लोबल मार्केट में इनकी अच्छी खासी डिमांड है।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट 
सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनकर आप अपना करियर संवार सकते हैं। ये कंप्यूटर प्रोग्रामर होते हैं, जो हाई लेवल की डिजाइन चॉइस, सॉफ्टवेयर कोडिंग, टूल्स और प्लेटफॉर्म बनाने का काम करते हैं। यह एक ऐसा प्रोफेशन है, जहां आप सालाना 80 लाख रुपए तक का पैकेज आसानी से पा सकते हैं।

डाटा साइंटिस्ट 
आजकल कई सोशल प्लेटफॉर्म में डाटा साइंटिस्ट की डिमांड है। गूगल, फेसबुक और ट्वीटर जैसी कंपनी को डाटा साइंटिस्ट की काफी जरूरत होती है. इस पोस्ट के लिए 63 लाख रुपए सालाना का पैकेज हो सकता है. 

सॉल्यूशन आर्किटेक्ट 
अगर आप बेहतरीन पैकज पर काम करना चाहते हैं तो सॉल्यूशन आर्किटेक्ट बन सकते हैं। इससे जुड़े कोर्स के बाद सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, वेब एप्लीकेशन और वेब सर्विसेज डिजाइन का काम कर सकते हैं। आपकी सालाना कमाई 72 लाख रुपए तक होगी।

एनालिटिक्स मैनेजर 
आज के मार्केट के हिसाब से एनालिटिक्स मैनेजर के लिए अवसर की कमी नहीं है। एक एनालिटिक्स मैनेजर की कमाई अच्छी खासी होती है। उनका सालाना पैकेज ही 70 लाख के आप पास का हो सकता है। आप बतौर एनालिटिक्स मैनेजर अपने करियर को काफी आगे ले जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
Career Guidance: फ्रेशर्स हैं तो ये कोर्स दिलाएंगे जॉब, भारत से लेकर विदेशों तक डिमांड

Career Guidance: ड्राइंग है पसंद तो बनाएं करियर, जानें कोर्स, फीस और स्कोप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios