Asianet News HindiAsianet News Hindi

प्राइवेट जॉब में ऑनलाइन इंटरव्यू का ट्रेंड: भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां, इन बातों का रखें ध्यान

आजकल प्राइवेट कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम का चलन है। कोविड की वजह से फिजिकल प्रजेंस की बजाय ऑनलाइन इंटरव्यू हो रहे हैं। ऐसे में जॉब पाने के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं। इंटरव्यू के दौरान इन बातों की सावधानी बरतनी चाहिए।

Career Tips for online jobs interview avoid making mistakes stb
Author
First Published Aug 30, 2022, 1:29 PM IST

करियर डेस्क : कोविड के बाद वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) और हाइब्रिड कल्चर तेजी से आगे बढ़ रहा है। कई प्राइवेट कंपनियां अपने एम्प्लॉइज को वापस जॉब पर बुला रही हैं तो कुछ घर से ही काम करने का मौका दे रही हैं। कोरोना वायरस को लेकर सावधानियां भी बढ़ी हैं तो जॉब इंटरव्यूट फिजिकल प्रजेंस के साथ नहीं बल्कि ऑनलाइन (Online Interview) ही हो रहे हैं। आमने-सामने बैठकर और ऑनलाइन इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों में कोई फर्क नहीं है लेकिन ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान कई गलतियां ऐसी होती हैं, जिनकी वजह से जॉब नहीं मिल पाती। इसलिए जब भी ऑनलाइन इंटरव्यू में शामिल होने जाएं तो इन बातों का ध्यान रखें...

जहां बैठकर इंटरव्यू दें, उसका सही सेलेक्शन
जब भी आप ऑनलाइन इंटरव्यू में शामिल होते हैं तो सबसे पहली बात आपको वह जगह चुननी चाहिए जहां ज्यादा लाइट की प्रॉब्लम्स न हो. जैसे जहां बैठकर आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं, वहां अंधेरा न हो, आपके सिर के ठीक ऊपर कोई लाइट न हो, फेस अच्छे से दिखाई पड़ और शोरगुल तो बिल्कुल भी न हो. आपको बैकग्राउंड का ख्याल भी रखना चाहिए। इसका इंप्रेशन भी पड़ता है।

कपड़े फॉर्मल और साफ हों
इंटरव्यू फिजिकल प्रजेंस के साथ हो या ऑनलाइन, कपड़े हमेशा ही मायने रखते हैं। जब भी आप इंटरव्यू में शामिल हो तो आप प्रोफेशनल ड्रेस की कैरी करें। साफ-सुथरे कपड़े हो. ऐसा करने से आपका लुक स्मार्ट होता है और पैनल के सामने इंप्रेशन ठीक रहता है. लड़कियों को मेक-अप को सही रखकर ही ऑनलाइन इंटरव्यू में शामिल होना चाहिए।

बातचीत का तरीका
किसी की पर्सनालिटी उसके बोलचाल पर काफी डिपेंड करती है। इससे कॉन्फिडेंस साफ दिखाई पड़ता है। अगर आप ऑनलाइन इंटरव्यू में शामिल हो रहे हैं तो बोलने के तरीके (Way of Talking) पर ध्यान रखें। स्लो और साफ बातचीत करें. किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचें और इंटरव्यूअर की बातों को धैर्य रखकर सुने और साफ-साफ जवाब दें।

इंटरनेट कनेक्शन
ऑनलाइन इंटरव्यू की सबसे जरूरी बात कि आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा होना चाहिए। बार-बार नेटवर्क इशू नहीं होना चाहिए। इंटरनेट स्पीड अच्छी रहेगी तो इंटरव्यू देते वक्त किसी भी तरह की समस्या नहीं आएगी और इंटरव्यूअर को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें
ग्राफिक्स डिजाइनिंग में बनाएं करियर : क्रिएटिव हैं तो हर महीने कमा सकते हैं लाखों, जानें कहां से करें कोर्स

घर बैठकर करना चाहते हैं जॉब तो हाथ से न जानें दे मौका, हर महीने 20,000 तक होगी कमाई


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios