Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिना NEET क्वॉलीफाई किए भी मेडिकल फील्ड में बना सकते है शानदार करियर, जानें कहां-कहां है अपॉर्चुनिटी

अगर आपने PCB/PCM यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ्स के साथ 12वीं पास की है और नीट एग्जाम में अच्छा स्कोर नहीं कर पाएं या फिर क्वॉलिफाई न कर पाएं तो चिंता करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि कई ऐसे भी कोर्स हैं, जहां बिना नीट के भी करियर बना सकते हैं।

Career Tips Medical Courses After 12th without NEET UG Exam 2022 stb
Author
New Delhi, First Published Jul 26, 2022, 11:07 AM IST

करियर डेस्क : देश की टॉप मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस जैसे कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाली नीट परीक्षा (NEET Exam 2022) 17 जुलाई, 2022 को संपन्न हो गई है। करीब 18 लाख कैंडिडेट्स को रिजल्ट का इंतजार है। कई स्टूडेंट्स के ममन में सवाल भी है कि अगर एग्जाम में कम स्कोर आए तो उनका सपना कैसे पूरा होगा? तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि अगर आप नीट नहीं क्वॉलीफाई कर पाते या फिर आपका स्कोर कम आता है और मनपसंद कॉलेज नहीं मिलता, इसके बावजूद भी आप मेडिकल फिल्ड में शानदार करियर बना सकते हैं। यहां जानिए उन मेडिकल कोर्सेस के बारें में जिनमें नीट के बिना भी आप बेहतरीन करियर बना सकता हैं..

बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing)
12वीं के बाद आप ग्रेजुएशन लेवल पर बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं। यह चार साल का कोर्स होता है। इसकी डिग्री हासिल करने के बाद छात्र मेडिकल कोडर, स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स, नर्स टीचर जैसे पदों पर नौकरी कर सकता है। जिसके लिए सालाना 3 लाख से 8 लाख रुपए तक की सैलरी मिल सकती है। इस कोर्स के लिए नीट की जरुरत नहीं है। 

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी (BSc Biotechnology)
12वीं पास करने के बाद मेडिकल फिल्ड में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी काफी अच्छा करियर ऑप्शन माना जाता है। तीन से चार साल में इस कोरस को पूरा करना होता है। इसके बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट बन हर साल 5 लाख से 9 लाख रुपए तक कमाई कर सकते हैं। इस कोर्स की सालाना फीस 35,000 से 100,000 रुपए होती है।

बीएससी एग्रीकल्चर साइंस (BSc Agriculture Science)
मेडिकल फिल्ड में बिना नीट पास किए बीएससी एग्रीकल्चर साइंस भी एक शानदार ऑप्शन है। यह चार साल का अंडर ग्रेजुएट बैचलर कोर्स है। कई कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम होता है। सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में हर साल 7 हजार से 15 हजार रुपए कोर्स की फीस होती है। वहीं, प्राइवेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इसकी फीस 20 हजार से 80 हजार रुपए सालाना होती है। कोर्स करने के बाद एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसी पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं। सालाना पैकेज 5 लाख से 9 लाख रुपए होती है।

बीएससी न्यूट्रिशन और डाइटिशियन
12वीं के बाद यह भी ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता है। तीन से चार साल के इस कोर्स को करने के बाद छात्र न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट और रिसर्च में जॉब पा सकते हैं। इन पोस्ट पर रहते हुए हर साल 5 लाख रुपए तक की सैलरी पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
NEET Answer Key 2022: जानें कब आएगा नीट यूजी का आंसर-की, कितना होगा कट-ऑफ, कैसे होगी मार्किंग

NEET UG 2022: वो तीन कारण जिनकी वजह से विवादों में है देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा, खूब मचा है बवाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios