Asianet News HindiAsianet News Hindi

CAT Exam के बाद क्या है आगे की प्रोसेस, जानें कैसे मिलेगा IIM में एडमिशन

आंसर की के जारी होने के बाद कैंडिडेट्स अपने सवालों का सही जवाब से मिलान कर सकते हैं। कैट की ऑफिशियल आंसर-की आईआईएम अहमदाबाद द्वारा जारी की जाएगी। ये आंसर की कब जारी होगी इसके बारे में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है।

CAT 2021: Know how to get admission in management institutes including IIM pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 29, 2021, 11:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. भारतीय प्रबंधन संस्थान, आईआईएम (IIM) में प्रवेश परीक्षा कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT Exam) का आयोजन किया जा चुका है। आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) ने रविवार, 28 नवंबर 2021 को देशभर में कैट एग्जाम 2021 का आयोजित की थी। कैट का एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स आईआईएम (IIM) समेत अन्य मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में एमबीए (MBA) कोर्सेज़ में एडमिशन लेंगे। आइए जानते हैं एग्जाम के बाद अब आगे की क्या प्रोसेस है और कैसे मिलेगा IIM में एडमिशन।  

आंसर की होगी जारी
एग्जाम के बाद अब कैट 2021 आंसर-की जारी करेंगे। इस आंसर की के जारी होने के बाद कैंडिडेट्स अपने सवालों का सही जवाब से मिलान कर सकते हैं। कैट की ऑफिशियल आंसर-की आईआईएम अहमदाबाद द्वारा जारी की जाएगी। ये आंसर की कब जारी होगी इसके बारे में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। आंसर की जारी होने के बाद अगर किसी सवाल के जवाब में कैंडिडेट्स को कोई अपत्ति है तो वो निर्धारित की गई फीस को भर कर उसे चुनौती दे सकते हैं। उसके बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। 

फिर जारी किया जाएगा रिजल्ट
फाइनल आंसर की जारी करने के बाद आईआईएम अहमदाबाद द्वारा कैट एग्जाम का फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट कब आएगा अभी इसकी ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। रिजल्ट से जुड़ी जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को आईआईएम अहमदाबाद की वेबसाइटस पर नजर रखनी होगी। 


कैसे मिलेगा एडमिशन
रिजल्ट जारी होने के बाद कट-ऑफ में आने वाले स्टूडेंट्स को जीडी और पीआई के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद एडमिशन दिया जाएगा। कैट परसेंटाइल / कैट स्कोर के आधार पर कैंडिडेट्स देश के कई अन्य प्रबंधन संस्थानों में भी एडमिशन पा सकते हैं। देश के टॉप संस्थान यानी आईआईएम से एमबीए करना आसान नहीं है। इसमें एडमिशन के लिए कैट परीक्षा देनी होती है। उसमें मिले मार्क्स के आधार पर ही कॉलेज अलॉट किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- CBSE 12th Board Exam 2022: 2 दिसंबर से प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए भरे जाएंगे फॉर्म, यहां जानें सारी डिटेल्स

ISC Class 12 Exam: 12वीं क्लास के इस सब्जेक्ट की परीक्षा हुई स्थगित, अब 12 दिसंबर को होगा पेपर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios