Asianet News HindiAsianet News Hindi

सितंबर में हो सकती हैं CBSE की 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षाएं, यहां पढ़ लें पूरी डिटेल्स

बता दें कि कोविड-19 के चलते रद्द की गईं परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान पिछले महीने वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर किया गया था।

cbse 12th optional exam 2020 in september class 10th 12th compartment exams date kpt
Author
New Delhi, First Published Aug 14, 2020, 12:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  CBSE 10th 12th compartment Exam 2020: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को कहा कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के प्रदर्शन में सुधार के इच्छुक छात्रों के लिये वैकल्पिक परीक्षाओं का आयोजन सितंबर में किया जाएगा। 
बता दें कि कोविड-19 के चलते रद्द की गईं परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान पिछले महीने वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर किया गया था।

साथ ही सीबीएसई 10वीं 12वीं की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं अगले महीने सितंबर में आयोजित कर सकता है। CBSE बोर्ड ने कहा कि जल्द ही तारीखों का ऐलान किया जाएगा। इसके साथ ही कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द होने की अफवाहों पर विराम लग गया है। 

CBSE की बोर्ड परीक्षा में प्रदर्शन सुधारने के लिए होने वाली इन एग्जाम के फॉर्म 13 से 20 अगस्त के बीच भरे जाएंगे। छात्र वैकल्पिक परीक्षाओं और कंपार्टमेंट एग्जाम के होने का इंतजार काफी वक्त से कर रहे हैं।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ''ऐसे छात्र जो मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किये गए 12वीं की परीक्षा के नतीजों में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिये वैकल्पिक परीक्षाएं 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के साथ कराने का प्रस्ताव है। 

जल्द ही तारीखों का ऐलान किया जाएगा। उन्होंने कहा, 'इन वैकल्पिक परीक्षाओं में छात्र जो अंक हासिल करेंगे, उन्हें ही अंतिम माना जाएगा।''
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios