Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE ने छात्रों को दी बड़ी राहत, 30 फीसदी तक सिलेबस घटाने का किया ऐलान

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट करके जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश में देश और दुनिया में असाधारण स्थिति को देखते हुए सीबीएसई को सलाह दी गई है कि वो पाठ्यक्रम में कमी करे।

cbse announcement reduced syllabus by 30 percent for all students kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 8, 2020, 1:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. Central Board of Secondary Education, CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने मंगलवार को 9वीं से 12वीं कक्षा का पाठ्यक्रम 30 फीसदी तक घटाए जाने की घोषणा की है। यह व्यवस्था 2020-21 सत्र के लिए लागू होगी। 

यह फैसला कोरोना वायरस महामारी की विषम स्थिति को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। सीबीएसई द्वारा किए गए ट्वीट में इस बात की जानकारी दी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट करके जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश में देश और दुनिया में असाधारण स्थिति को देखते हुए सीबीएसई को सलाह दी गई है कि वो पाठ्यक्रम में कमी करे। उन्होंने ये भी लिखा कि अपने फैसले के लिए कुछ हफ्ते पहले मैंने शिक्षाविदों से सुझाव मांगे थे और मुझे इस मामले में डेढ़ हज़ार से ज्यादा सुझाव मिले।

 

 

परीक्षा करवाने को लेकर पड़ी थी याचिका

बता दें कि सीबीएसई ने बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच करवाने की घोषणा की थी, लेकिन कुछ पैरेंट्स को लगता था कि इससे बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। जिसकी वजह से उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। बाद में सरकार ने परीक्षा रद्द किए जाने की घोषणा की थी।

बता दें कि पूरे देश में कोविड-19 महामारी के चलते 16 मार्च से ही स्कूल और कॉलेज बंद हैं। इसके बाद 24 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई, जो कि अगले ही दिन लागू हो गया और तब से लेकर अब तक लॉकडाउन में कुछ छूट ज़रूर दी गई है लेकिन स्कूल और कॉलेज बंद ही हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios