Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE BOARD: रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो न हों परेशान, आपके पास अब भी है ये रास्ता

 CBSE सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री बोर्ड परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट छात्र निराश भी होंगे। ऐसे में CBSE ने इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प तैयार किया है। यदि छात्र अपने किसी विषय या कुछ विषयों या सभी विषयों में मिले प्राप्ताकों के असंतुष्ट होते हैं तो वे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराये विभिन्न विकल्पों को अपनाकर अपने प्राप्तांकों का सत्यापन कर सकते हैं

cbse board If you are not happy with the result dont be upset you still have this way kpl
Author
Delhi, First Published Jul 16, 2020, 5:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा इस वर्ष की सेकेंड्री कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा कर दी गयी। छात्रों के परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in पर जारी किये गये। CBSE सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री बोर्ड परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट छात्र निराश भी होंगे। ऐसे में CBSE ने इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प तैयार किया है। यदि छात्र अपने किसी विषय या कुछ विषयों या सभी विषयों में मिले प्राप्ताकों के असंतुष्ट होते हैं तो वे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराये विभिन्न विकल्पों को अपनाकर अपने प्राप्तांकों का सत्यापन कर सकते हैं। इन विकल्पों में मार्क्स वेरिफिकेशन, री-वैल्यूएशन और आंसरशीट फोटोकॉपी है।

CBSE बोर्ड मार्क्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के अंतर्गत छात्रों को 17 जुलाई 2020 से 21 जुलाई 2020 के बीच बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। हालांकि, इसके लिए छात्रों को प्रति विषय 500 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। इसी प्रकार छात्र अपने मार्क्स के रिवैल्यूएशन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 6 अगस्त 2020 को ऑनलाइन शुरु होगी और अगले दिन 7 अगस्त 2020 को शाम 5 बजे कर ओपेन रहेगी। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि उनके प्राप्तांक मार्क्स वेरिफिकेशन या री-वैल्यूएशन के कारण बढ़ने की बजाय घट भी सकते हैं और छात्रों को बोर्ड द्वारा दिये गये नये नंबरों को ही स्वीकार करना होगा। बोर्ड द्वारा नये नंबरों के साथ नई मार्कशीट जारी की जाएगी।

आंसर शीट की फोटोकॉपी भी पा सकते हैं छात्र 
छात्र इनके अतिरिक्त अपनी आंसर शीट की फोटोकॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए भी उन्हें सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए आवेदन 1 अगस्त से 2 अगस्त 2020 तक किया जा सकेगा। छात्रों को प्रति आंसर शीट 700 रुपये का शुल्क भी जमा करना होगा, जिसका भुगतान वे ऑनलाइन माध्यमों से कर पाएंगे।

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं अपने प्रमाण पत्र 
बोर्ड ने छात्रों की सुविधा के लिए उनके प्रमाण पत्र डिजिलॉकर से डाउनलोड भी कर सकते हैं। डिजिलॉकर को छात्र गूगल प्ले-स्टोर और आईओएस के ऐप्प स्टोर से डाउनलोड करके, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रोल नंबर की मदद से लॉगिन करके अपनी अंक तालिका एवं प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि डिजिलॉकर से डाउनलोड की गयी मार्कशीट, सर्टिफिकेट, आदि को प्रवेश परीक्षाओं और सरकारी नौकरी आवेदन में संलग्न किया जा सकता है। हालांकि, छात्रों को उनकी फिजिकल मार्कशीट एवं सर्टिफिकेट सम्बन्धित स्कूल द्वारा खुलने के बाद दी जाएगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios