Asianet News Hindi

CBSE Board Results 2021: सीबीएसई ने स्कूलों को याद दिलाई डेडलाइन, इस दिन तैयार हो जाएगा रिजल्ट

सीबीएसई ने यह भी साफ किया जिन स्कूलों ने अवकाश को लेकर गुजारिश की है उन्हें इस संबंध में 21 जुलाई को दोपहर 12 बजे तक सूचित कर दिया जाएगा, जिससे कि स्कूल आगे उचित कार्रवाई कर सकें।
 

CBSE Board Results 2021: resolve to prepare class 10 12 results on deadline pwa
Author
New Delhi, First Published Jul 21, 2021, 10:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सभी स्कूलों से कहा है कि 22 जुलाई (गुरुवार) तक कक्षा 12वीं क्लास के रिजल्ट को अंतिम रूप देने की लास्ट डेट है। देश में 21 जुलाई को ईद है जिस कारण से छुट्टी घोषित की गई है। सीबीएसई द्वारा जारी किए गए लेटर में कहा गया है कि सभी स्कूल दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणामों की तैयारी में व्यस्त हैं। 12वीं क्लास का परिणाम को अंतिम रूप 22 जुलाई तक पूरा कर लिया जाए।

इसे भी पढ़ें-  CLAT EXAM: कैंडिडेट्स को फॉलो करनी होगी कोरोना की गाइडलाइन, परीक्षा हाल में ले जा सकते हैं ये सामान

बोर्ड ने कहा कि समय सीमा को पूरा करने और स्कूलों की सहायता के लिए, मुख्यालय के सभी क्षेत्रीय कार्यालय और परीक्षा विभाग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेंगे। परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा-सीबीएसई को ई-मेल/व्हाट्सएप आदि के माध्यम से स्कूलों से कुछ प्रश्न और अनुरोध प्राप्त हुए हैं। इस संबंध में, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न विकसित किए जा रहे हैं और उम्मीद है कि यह सभी स्कूलों को दोपहर 12 बजे तक प्रदान किया जाएगा और  स्कूल उचित कार्रवाई कर सकते हैं।

पिछले हफ्ते, सीबीएसई ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा था "यदि कोई स्कूल निर्धारित कार्यक्रम के भीतर मॉडरेशन पूरा करने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो उनके परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किए जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- UPSC Interview: भगवान कृष्ण मथुरा में ही पैदा हुए ये कौन सी किताब में लिखा है, कैंडिडेट्स ने दिया शॉकिंग जवाब
 

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक सर्कुलर में कहा कि 11वीं और 12वीं के अंकों को मॉडरेट करना एक 'बड़ी जिम्मेदारी' होगी, जिसे छात्रों के साथ 'न्याय और निष्पक्षता' सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए। सीबीएसई ने कहा, "किसी भी छात्र को स्कूल के भीतर नीति के किसी भी असमान आवेदन के कारण नुकसान नहीं होना चाहिए या स्कूलों में। प्रत्येक स्कूल में यह सुनिश्चित करने के लिए एक समिति गठित की गई है कि परिणाम की गणना गलत फॉर्म के आधार पर नहीं हो। सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट की गणना कक्षा 10, 11 और कक्षा 12 के इंटर्नल में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी।

 

 

पिछले तीन वर्षों की बोर्ड परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ समग्र प्रदर्शन के संदर्भ में स्कूल के ऐतिहासिक प्रदर्शन को स्कूल 2020-2021 द्वारा मूल्यांकन किए गए मॉडरेटिंग अंकों के संदर्भ के रूप में लिया जाएगा। सीबीएसई ने यह भी साफ किया जिन स्कूलों ने अवकाश को लेकर गुजारिश की है उन्हें इस संबंध में 21 जुलाई को दोपहर 12 बजे तक सूचित कर दिया जाएगा, जिससे कि स्कूल आगे उचित कार्रवाई कर सकें।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios