Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE Exams:10वीं और 12वीं छात्रों के पास लास्ट चांस, टर्म-1 एग्जाम के लिए ऐसे बदलें अपना शहर

छात्र परीक्षा का शहर बदलने के लिए 10 नवंबर आधी रात तक रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ईमेल के माध्यम से स्कूलों को सूचित करना होगा। 

cbse class 10th 12th term 1 board exams students change exam centre pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 10, 2021, 3:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास के टर्म-1 के एग्जाम (class 10th 12th term 1) परीक्षाएं 16-17 नवंबर से शुरू होने जा रही हैं। ये परीक्षा माइनर सब्जेक्ट की होगी। वहीं, 10वीं की मुख्य परीक्षाएं 30 नवंबर और 12वीं की मुख्य परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होनी है। इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड (board exams) ने छात्रों को परीक्षा का शहर बदलने का मौका दिया था। अभी तक जिन छात्रों ने शहर नहीं बदल है बुधवार का दिन उनके लिए लास्ट है। 10 नवंबर के बाद छात्र अपना एग्जाम शहर नहीं बदल पाएंगे। 

छात्र परीक्षा का शहर बदलने के लिए 10 नवंबर आधी रात तक रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ईमेल के माध्यम से स्कूलों को सूचित करना होगा। छात्रों से प्राप्त अनुरोधों को स्कूल एक सूची बनाकर 12 नवंबर आधी रात तक सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड करेगा। छात्रों को ये सुविधा कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने छात्रों को जहां रह रहे हैं, वहीं परीक्षा सेंटर दे सकें उन्हें ट्रेवल नहीं करना पड़ा। 

इन छात्रों को होगा फायदा 
सीबीएसई के इस फैसले से उन छात्रों को फायदा होगा, जो वर्तमान समय में अपने स्कूल वाले शहर में नहीं रहकर देश के किसी अन्य शहर में रह रहे हैं। जो छात्र अपने होम टाउन में रह रहे हैं उन छात्रों को इस फैसले से सुविधा होगी। सीबीएसई ने मंगलवार को प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। जिन छात्र-छात्राओं ने 10वीं और 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


छात्र कैसे बदल सकेंगे अपने एग्जाम सेंटर
छात्रों को एग्जाम सेंटर बदलने के लिए अपने स्कूलों के पास आवेदन करना होगा। बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि आवेदन के लिए छात्रों के पास सिर्फ एक दिन का समय है और अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस बार टर्म-1 की परीक्षा 90 मिनट की आयोजित की जाएगी जोकि MCQ आधारित होगी। छात्रों को अपने जवाब को OMR सीट पर भरना होगा। टर्म-2 की परीक्षा 2 घंटे की होगी। इसमें डिस्‍क्र‍िप्‍ट‍िव सवाल होंगे। टर्म 2 का प्रश्‍न पत्र अलग फॉर्मेट में होगा। हालांकि टर्म-2 में कुछ शॉर्ट और लॉन्‍ग दोनों तरह के सवाल हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  Google Scholarship: इन छात्राओं Scholarship देगा Google, जानें क्या है इसकी प्रोसेस

CBSE Term-1 Exam: कैसे डाउनलोड करें Admit Card, स्टूडेंट्स को दिया जाएगा 5 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम

 MPPSC: इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए Admit Card जारी हुए, ऐसे करें डाउनलोड

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios