Asianet News Hindi

10वीं, 11वीं और 12वीं प्री बोर्ड के आधार पर जारी होगा CBSE 12वीं का रिजल्ट, 31 जुलाई को जारी होगा परिणाम

बोर्ड को सीबीएसई को कक्षा 12 के ऑप्शनल असेसमेंट के लिए स्कूलों से अलग-अगल सुझाव मिले हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। 

CBSE Class 12 marking criteria latest update pwa
Author
New Delhi, First Published Jun 17, 2021, 10:38 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  CBSE ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट कैसे बनेगा इसकी घोषणा कर दी है। रिजल्ट तैयार करने के लिए बनाई गई 13 सदस्यीय कमेटी ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट  पेश की। 10वीं, 11वीं के फाइनल रिजल्ट और 12वीं के प्री-बोर्ड के रिजल्ट को मिलाकार 12वीं का फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाएगा। 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। जो छात्र अलग से परीक्षा देना चाहते हैं उनके लिए अलग से इंतजाम किए जाएंगे।

 

कैसे तैयार होगा रिजल्ट
10वीं के 5 विषय में से 3 विषय के सबसे अच्छे मार्क को लिया जाएगा। 11वीं के पांचों विषय का एवरेज लिया निकाला जाएगा और 12वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम के साथ प्रैक्टिकल का नंबर लिया जाएगा। 10वीं और 11वीं के नंबर का 30% और 12वीं के नंबर के 40% के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

31 जुलाई तक आएगा परिणाम
सीबीएसई द्वारा 31 जुलाई तक कक्षा बारहवीं का परिणाम घोषित किया जाएगा। अटॉनर्नी जनरल ने यह भी कहा कि जो छात्र इस फार्मूले से खुश नहीं हैं उनके लिए परीक्षा का इंतजाम किया जाएगा। सीओवीआईडी की स्थिति बेहतर हो जाती है या जैसे-जैसे स्थिति सामान्य होती है या संस्थानों को लगता है।


जिन्होंने नहीं दी प्रैक्टिल परीक्षा
कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन लगने के कारण जो स्कूल प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं पर पाए थे उन्हें ऑनलाइन प्रैक्टिकल और ओरल टेस्ट की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा 12वीं के इंटरनल असेसमेंट के नंबर भी 28 जून तक CBSE के सिस्टम पर अपलोड करने को कहा गया है। संयम भारद्वाज, सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने कहा- CBSE नतीजों के बाद अगर कोई छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होता है तो हम उन छात्रों के लिए परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू कर देंगे। उसके बाद सही समय देखकर और कोविड नियमों का पालन करते हुए परीक्षा केंद्र तय कर परीक्षा लेंगे।

  

कोरोना के कारण रद्द हुए थे एग्जाम
बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया गया था। इसके बाद राज्यों ने भी बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया था।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios