Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE Class 12 Maths Exam 2021-22: पेपर को लेकर क्या बोले एक्सपर्ट, जानें कब आएगी आंसर की

कक्षा 12 मैथमेटिक्स के पेपर के बारे में प्राप्त जानकारी के अनुसार पेपर काफी ‘लेंदी’ था। स्टूडेंट्स के अनुसार, भले ही उन्होंने काफी तैयारी की थी लेकिन परीक्षा में पूछ गए प्रश्नों को सॉल्व करने के लिए निर्धारित अवधि से अधिक समय की आवश्यकता थी।

cbse class 12 maths exam question paper lengthy difficulty answer key and paper analysis for mathematics exam pwt
Author
New Delhi, First Published Dec 6, 2021, 8:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.   सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा आयोजित 12वीं क्लास के टर्म-1 की परीक्षाएं जारी हैं। 6 दिसंबर को मैथ सब्जेक्ट का पेपर था। छात्रों का पेपर को लेकर अलग अलग प्रतिक्रिया रही। शिक्षक और छात्रों ने सीबीएसई कक्षा 12वीं मैथ्स परीक्षा (CBSE 12th Maths Exam) के पेपर को लंबा और कठिन बताया। सीबीएसई द्वारा 2021-22 के लिए जारी रिजवाइज्ड एग्जाम पैटर्न (CBSE Revised Exam Pattern) के मुताबिक सीबीएसई 12वीं मैथ पेपर के लिए निर्धारित तीन सेक्शन ए, बी और सी से कुल 50 प्रश्न मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQs) फॉर्मेट में पूछे गए थे और स्टूडेंट्स को इनमें से 40 प्रश्नों के ही उत्तर ओएमआर शीट में मार्क करने थे।


छात्रों की प्रतिक्रिया
कक्षा 12 मैथमेटिक्स के पेपर के बारे में प्राप्त जानकारी के अनुसार पेपर काफी ‘लेंदी’ था। स्टूडेंट्स के अनुसार, भले ही उन्होंने काफी तैयारी की थी लेकिन परीक्षा में पूछ गए प्रश्नों को सॉल्व करने के लिए निर्धारित अवधि से अधिक समय की आवश्यकता थी। कुछ छात्रों ने कहा- कैलकुलेशन में समय लग गया इसलिए पेपर पूरी नहीं कर पाए। पेपर कठिन व लंबा था। मेट्रिसेस के प्रश्नों को पूरा करने में समय ज्यादा लगा। 

एक्सपर्ट के अनुसार, जिन छात्रों ने अच्छे से तैयारी की है, उनके लिए पेपर आसान था। सीबीएसई 12वीं मैथ के पेपर चार सेक्शन में था जिसमें कुल 50 प्रश्न थे जिनमें से 40 सवालों का जवाब देना था। पेपर के लेवल को देखते हुए औसत छात्र इस परीक्षा में 20 से 25 नंबर स्कोर कर सकते हैं। वहीं, इस परीक्षा की अच्छे से तैयारी करने वाले छात्र पूरे 40 नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं। 

आंसर की भी होगी जारी
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंड्री की मैथ परीक्षा के बाद सीबीएसई जल्द ही स्कूलों को कक्षा 12 की गणित की आंसर की जारी की जाएगी। सीबीएसई कक्षा 12 गणित की आंसर की स्कूलों द्वारा जारी की गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) प्रारूप में आयोजित की जा रही है। 7 दिसंबर को CBSE Class 12 Physical Education का आयोजन किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें-  IIT placements: 60 छात्रों को 1 करोड़ रुपए का पैकेज, IIT रुड़की के स्टूडेंट्स को 2.15 करोड़ रुपये का ऑफर

Government Job: Indian Coast Guard में वैकेंसी, सैलरी मिलेगी 56 हजार रुपए, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios