Asianet News HindiAsianet News Hindi

CTET 2022 : सीटेट से पहले जान लें ये विशेष नियम, इस बार इसी के दायरे में होगी परीक्षा

अगर आप भी सीटेट ए्ग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं तो 'पहले आओ, पहले पाओ' व्यवस्था के तहत मनपसंद एग्जाम सेंटर पा सकते हैं। इस बार इस परीक्षा में कुछ विशेष नियम लागू हो सकते हैं। यह परीक्षा कई शिफ्ट में आयोजित हो सकती है।

CBSE CTET Exam 2022 rules sarkari naukri Government Jobs latest updates stb
Author
First Published Nov 2, 2022, 10:46 PM IST

करियर डेस्क :  केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) के आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार 24 नवंबर, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। हर साल बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स इसमें शामिल होते हैं। इसे पास करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालयों में टीचर बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। इस बार यह परीक्षा विशेष नियमों के दायरे में होने जा रही है। आइए जानते हैं क्या है यह नियम... 

'पहले आओ, पहले पाओ' स्कीम
इस बार सीटेट में एग्जाम सेंटर 'पहले आओ, पहले पाओ' स्कीम पर अलॉट की जाएगी। इस साल परीक्षा में शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स अगर मनपसंद शहर में सेंटर चाहतेहैं तो उन्हें जल्दी ही आवेदन करना होग। उम्मीदवार जितनी जल्दी आवेदन करेंगे, उन्हें मनपसंद का परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। अगर ऐसा होता है कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर और सिटी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होती है तो वे उस सिटी को नहीं चुन सकेंगे। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्दी से जल्दी अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर दें। 

इन विशेष नियमों के दायरे में होगी सीटेट एग्जाम
दरअसल, दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक होने वाली परीक्षा में कुछ विशेष नियम लागू होने की उम्मीद की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले साल 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक जब परीक्षा आयोजित की गई थी। तब परीक्षा की शिफ्ट में आयोजित की गई थी। इसका मतलब पिछली बार नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू थी। सीटेट 2021 से कुछ दिन पहले ही सीबीएसई ने नोटिस जारी कर बताया था कि अलग-अलग शिफ्ट्स में जो प्रश्न पूछे जाएंगे, उनकी डिफिकल्टी लेवल अलग-अलग होगी। जिससे एग्जाम में निष्पक्षता रहेगी। उम्मीद है कि इस बार परीक्षा में भी नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था हो सकती है। इसका अर्थ यह है कि इस साल की परीक्षा अलग-अलग शिप्ट में आयोजित की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें
SSC CGL Exam 2022 : आ गई एसएससी सीजीएल टियर-1 की परीक्षा की तारीख, यहां देखें

उम्र 17 साल, योग्यता 10वीं पास, सेना में भर्ती होना है तो ये ऑप्शन हैं बेस्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios