Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE Exams: टर्म-1 की परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले स्टूडेंट्स को कैसे मिलेंगे मार्क्स

नोटिफिकेशन के अनुसार, राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों को भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। छात्रों को टर्म 1 परीक्षा में छूट देने के लिए स्कूल द्वारा सीबीएसई को 25 नवंबर तक लिखित में जानकारी देनी होगी।

CBSE Term 1 Exam CBSE news what will be marking system for students not appearing in exams pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 12, 2021, 11:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ( CBSE) 10वीं और 12वीं के पहले टर्म 1 के एग्जाम नवंबर में शुरू होंगे। परीक्षा इस बार परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। परीक्षा को लेकर बोर्ड कई तरह के अपडेट्स जारी किए जा रहे हैं। 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड ने कहा है कि जो स्टूडेंट्स इंटरनेशनल  और नेशनल (International / National) खेल आयोजनों और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड (International Olympiad) में शामिल हो रहे हैं उनके लिए टर्म-1 बोर्ड की परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी। 

टर्म-2 की परीक्षा से तैयार होगा रिजल्ट
ऐसे स्टूडेंट्स का रिजल्ट टर्म-2 परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेट्स बोर्ड की ऑफिशियल बेबसाइट्स पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। बोर्ड की ऑफिशियल साइट है cbse.gov.in। 

किन स्टूटेंट्स को मिलेगा फायदा
नोटिफिकेशन के अनुसार, राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों को भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। छात्रों को टर्म 1 परीक्षा में छूट देने के लिए स्कूल द्वारा सीबीएसई को 25 नवंबर तक लिखित में जानकारी देनी होगी। टर्म 1 परीक्षा के लिए कोई विशेष परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। यदि खेल आयोजनों सहित कार्यक्रमों की तारीखें बोर्ड परीक्षाओं से टकराती हैं, तो इस शैक्षणिक वर्ष के लिए उनका परिणाम टर्म 2 परीक्षाओं के मार्क्स के आधार पर होगा। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग लेने वालों को होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (Homi Bhabha Centre for Science Education.) द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

दो टर्म में क्यों हो रहे हैं एग्जाम
सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम 2022 (CBSE Term 2 Exam 2022) मार्च और अप्रैल के महीने में लिया जाएगा। देश में कोरोना महामारी के हालात को देखते हुए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को दो टर्म में लेने का फैसला लिया था। साल 2021 में कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थीं। 

कितने मिनट का होगा एग्जाम
सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा 90 मिनट की होगी। ठंड के मौसम का ध्यान रखते हुए परीक्षा सामान्य रूप से 10.30 के बजाय दिन के 11.30 बजे से शुरू होगी। परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट की जगह 20 मिनट का समय दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- CBSE Term-1 Exam: कैसे डाउनलोड करें Admit Card, स्टूडेंट्स को दिया जाएगा 5 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम

 MPPSC: इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए Admit Card जारी हुए, ऐसे करें डाउनलोड

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios