Asianet News HindiAsianet News Hindi

खुशखबरी : छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी का मौका, शिक्षा विभाग में निकली वैकेंसी, दो अगस्त से पहले करें अप्लाई

मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी ने इन भर्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 2 अगस्त, 2022 है। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

Chhattisgarh Bilaspur recruitment 56 posts in Swami Atmanand English Medium Schools stb
Author
Bilaspur, First Published Jul 20, 2022, 1:24 PM IST

करियर डेस्क : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के युवाओं के लिए खुशखबरी है। यहां कई पदों पर सरकारी नौकरी निकली है। बिलासपुर (Bilaspur) जिले के तीन नए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों (Swami Atmanand English Medium School) में वैकेंसी निकली है। इन स्कूलों में शिक्षक समेत कुल 56 पद भरे जाएंगे। हर महीने 22 हजार 400 रुपए से 38 हजार 100 रुपए तक सैलरी मिलेगी। इस भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत शिक्षा विभाग की तरफ से कर दी गई है।

वैकेंसी डिटेल
ये भर्तियां बिलासपुर के तिलक नगर में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल, लालबहादुर शास्त्री स्कूल और डॉ.बीआर अंबेडर स्कूल मगरपारा में की जाएंगी। राज्य सरकार की तरफ से इन भर्तियों को लेकर हरी झंडी मिल गई है। नोटिफिकेश के अनुसार शैक्षणिक पदों में व्याख्याता शिक्षक हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, सामाजिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, रसायन, भौतिक, शिक्षक अंग्रेजी, गणित, कला, व्यायाम शिक्षक, कम्प्यूटर शिक्षक, लाइब्रेरियन, सहायक शिक्षक के पदों पर भर्ती होगी। इसके साथ ही सहायक ग्रेड-2, अकाउंटेंट के पदों पर भी भर्तियां होंगी।

कौन कर सकता है आवेदन
आवदेक की उम्र 21 साल से 35 साल तक होनी चाहिए। नियुक्ति के लिए उम्र की गणना 1 जनवरी, 2022 से की जाएगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग को उम्र सीमा में अधिकतम 5 साल तक की छूट दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए सबसे पहली प्राथमिकता है कि वे छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हों। भर्ती प्रक्रिया में जिले के आवेदकों को भी प्राथमिकता मिलेगी। सेलेक्शन के बाद उम्मीदवारों को जिले के DMF मद से मानदेय का भुगतान किया जाएगा।

योग्यता
जिन पदों पर भर्ती की जानी है, उनमें व्याख्याता हिंदी, संस्कृत शिक्षक, लाइब्रेरियन,  अकाउंटेंट और सहायक ग्रेड-2 के पदों को छोड़कर, बाकी के सभी पदों के लिए उम्मीदवार को इंग्लिश मीडियम से किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है। संबंधित विषय में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट भी होना जरूरी है। अन्य पदों के लिए उससे संबंधित क्वॉलिफिकेशन मांगी गई है। शैक्षिणक योग्यता में मेरिट लिस्ट के आधार पर सेलेक्शन होगा।

संविदा भर्ती नियम 2012 के तहत नियुक्ति
इन पदों पर संविदा भर्ती नियम 2012 के नियम और शर्तों के अनुसार ही नियुक्ति की जाएगी। फाइनल सेलेक्शन के बाद पद और योग्यता के अनुसार हर महीने सैलरी दी जाएगी। उम्मीदवार को किसी तरह का भत्ता और अन्य सुविधाएं नहीं मिलेंगी। चयनित उम्मीदार स्थायीकरण, नियमितिकरण, संविलियन, पेंशन या किसी अन्य लाभ के हकदार नहीं होंगे। 

इसे भी पढ़ें
मदरसों को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब सिर्फ ये शिक्षक ही दे सकेंगे तालीम

DRDO में साइंटिस्ट बनने का मौका : 630 पदों पर निकली वैकेंसी, 29 जुलाई से पहले फटाफट कर लें आवेदन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios