Asianet News Hindi

CGBSE Class 10th Result: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट किया घोषित, जानें कैसे चेक करें अपना रोल नंबर

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने बुधवार सुबह 11 बजे 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है। CGBSE कक्षा 10 का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर उपलब्ध है।

Chhattisgarh CGBSE 10th result 2021 declared, see How to check marks dva
Author
Čhattísgarh, First Published May 19, 2021, 11:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने बुधवार सुबह 11 बजे 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छत्तीसगढ़ राज्य शिक्षा विभाग ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बच्चों के परिणाम घोषित किया है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते इस बार 10वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। लेकिन छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (internal assessment) के आधार पर पास किया गया है। इस बार बोर्ड की परीक्षा में किसी भी स्टूडेंट को फेल नहीं किया गया है। बता दें कि इस बार लगभग 4.61 लाख छात्रों का कक्षा 10 की परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया था, जिन्हें कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच टाल दिया गया था।

यहां देखें अपना रिजल्ट
CGBSE कक्षा 10 का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर उपलब्ध है। छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। साइट पर मांगी गई जानकारी डालकर छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

इस तरह बच्चों को दिए गए नंबर
कक्षा 10 का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन यानी की प्रोजेक्ट्स और असाइनमेंट के आधार पर तैयार किए गए हैं। थ्योरी वाले विषय में 75 में से अधिकतम 72 अंक दिए गए है। इसी प्रकार अतिरिक्त विषयों की थ्योरी परीक्षा के लिए 30 में से अधिकतम 29 मार्क्स दिए जा सकते है। वहीं 70 में से अधिकतम 68 नंबर प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए मान्य है। हालांकि इस बार टॉपर्स का ऐलान नहीं किया जाएगा। वहीं, किसी छात्र को फेल भी नहीं किया जाएगा। यदि किसी छात्र ने अपना असाइनमेंट पूरा नहीं किया है तो भी उन्हें पासिंग मार्क्स दिए गए है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios