Asianet News HindiAsianet News Hindi

CISCE बोर्ड ने जारी किया रिजल्ट: 10वीं के 99.33% तो 12वीं में 96.84 पर्सेंट स्टूडेंट्स हुए पास

इस बार बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में ढाई लाख से भी ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था। सीआईएससीई ने आईसीएसई (ICSE) और आईएससी (ISC) की 1 जुलाई से 14 जुलाई तक प्रस्तावित लंबित परीक्षाओं को कोरोना वायरस के चलते रद्द कर दिया था।

cisce 10th 12th result 2020 declared check here in hindi cisce results on cisce org kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 10, 2020, 3:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. ICSE 10th ISC 12th Result: सीआईएससीई बोर्ड (CISCE) ने दसवीं यानी आईसीएसई (ICSE) और बारहवीं यानी आईएससी (ISC) का रिजल्ट जारी कर दिया है। 10वीं के 99.33% तो 12वीं में 96.84 पर्सेंट स्टूडेंट्स पास हुए हैं। बोर्ड ने शुक्रवार को आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषित किए। बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान शुक्रवार दोपहर 3 बजे किया गया। इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स cisce.org और Results.cisce.org पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

इस बार बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में ढाई लाख से भी ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था। सीआईएससीई ने आईसीएसई (ICSE) और आईएससी (ISC) की 1 जुलाई से 14 जुलाई तक प्रस्तावित लंबित परीक्षाओं को कोरोना वायरस के चलते रद्द कर दिया था।

इस आधार पर जारी किया गया रिजल्ट

1. स्टूडेंट के बोर्ड एग्जाम के सर्वश्रेष्ठ तीन पेपरों का औसत निकालकर रद्द किए गए लंबित पेपरों में नंबर दिए जाएंगे।
2. दसवीं क्लास के लिए: जो लंबित पेपर रद्द किए गए हैं, उनके इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल के आधार पर।
3. आईसीएसई (10th) के लिए पर्सेंटेज सब्जेक्ट इंटरनल असेसमेंट और आईएससी (12th) के लिए पर्सेंटेज सब्जेक्ट प्रोजेक्ट व प्रैक्टिकल को आधार माना गया है।

 

cisce 10th 12th result 2020 declared check here in hindi cisce results on cisce org kpt

 

जिन विषयों की परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी उन विषयों में मार्क्स देने के लिए नीचे दिए गए बिन्दुओं को ध्यान में रखा जायेगा।

*जिन स्टूडेंट्स ने तीन या तीन से अधिक विषयों की परीक्षा दिए हैं उनमें से सबसे अधिक मार्क्स वाले 3 विषयों के औसत मार्क्स को शेष विषयों में दिया जायेगा। 

*क्लास दसवीं के लिए सब्जेक्ट का इंटर्नल एसेसमेंट होगा, सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क को भी आधार बनाया जाएगा। 

*आईसीएसई 10वीं के लिए सब्जेक्ट के इंटर्नल असेसमेंट का परसनटेज़ कंसीडर किया जा सकता है साथ ही आईएससी 12वीं के लिए सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क के परसनटेज़ को आधार बनाया जाएगा।

*काउंसिल ने कहा कि इंटर्नल असेसमेंट से स्टूडेंट की विषय पर पकड़ का जबकि औसत मार्किंग से स्टूडेंट्स की जनरल शैक्षिक क्षमता का पता चलता है, इसलिए हर स्टूडेंट्स की दोनों की परख होना बहुत जरूरी है।

वेबसाइट पर ऐसे करें चेक

1. सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. आईसीएसई या आईएससी के रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें।
3. अपना यूआईडी, इंडेक्स नंबर और कैप्चा भरें।
4. सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा।
5. भविष्य के लिए रिजल्ट अपने पास सेव कर लें और इसका प्रिंट भी ले लें।

 

cisce 10th 12th result 2020 declared check here in hindi cisce results on cisce org kpt

 

वेबसाइट क्रैश हो जाए और इंटरनेट काम न करे तो ऐसे देखें नतीजे

रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट क्रैश होना आम बात है। या कई बार ऐसा भी होता है कि इंटरनेट कनेक्टिविटी न होने की वजह से वेबसाइट खुलने में समस्या पेश आती है। इन दोनों की सूरतों में परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिना इंटरनेट के भी परिणाम हासिल कर सकते हैं। दसवीं का रिजल्ट पता करने के लिए छात्रों को ICSE लिखकर एक स्पेस देने के बाद अपनी 7 डिजिट की यूनीक आईडी लिखनी होगी इसके बाद उसे 09248082883 पर भेज देना होगा। वहीं 12वीं का रिजल्ट पता करने के लिए ISC लिखकर स्पेस देना होगा और स्पेस देने के बाद अपनी सात डिजिट की यूनीक आईडी लिखनी होगी इसके बाद उसे 09248082883 पर भेजना होगा।

घर बैठे ऐसे मिलेगी मार्कशीट

सीआईएससीई बोर्ड के स्टूडेंट्स के पास अब घर बैठे अपनी मार्कशीट हासिल करने का मौका है। इसके लिए उन्हें डिजी लॉकर (DigiLocker) डाउनलोड करना होगा। डिजी लॉकर के जरिए स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। यह डिजिटली साइन किए हुए डॉक्युमेंट्स रिजल्ट जारी होने के 48 घंटे में उपलब्ध हो जाएंगे। इसी तरह से 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को उनका माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डिजिलॉकर के जरिए मिल जाएगा।

ऐसा था पिछले साल का हाल 

साल 2019 के रिजल्ट की बात करें तो आईसीएसई में पिछले साल 98.54 प्रतिशत छात्र पास हुए थे, वहीं आईएसी बोर्ड में 96.52 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल घोषित हुए। ICSE बोर्ड में 2019 में 104,966 लड़के पास हुए वहीं ISC बोर्ड में 2019 में 44,597 लड़के पास हुए थे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios