Asianet News Hindi

CISCE 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं कल से आरंभ होंगी, जानें जरूरी डिटेल्स

इस साल की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा को कुछ अंकों से पास न कर पाने वाले कैंडिडेट्स कल यानी 06 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा में बैठेंगे ताकि उनका साल न खराब हो। 

cisce compartment exam 2020 10th 12th class begin from tomorrow important instructions kpt
Author
New Delhi, First Published Oct 5, 2020, 6:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  CISCE Compartment Exams To Begin From Tomorrow: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस की क्लास दसवीं यानी आईसीएसई और क्लास बारहवीं यानी आईएससी की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 2020 कल से आरंभ होंगी। 

इस साल की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा को कुछ अंकों से पास न कर पाने वाले कैंडिडेट्स कल यानी 06 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा में बैठेंगे ताकि उनका साल न खराब हो। 

इसी परीक्षा के अंक फाइनल माने जाएंगे

इस साल की बोर्ड परीक्षा में सफल न हो पाने वाले कैंडिडेट्स के अलावा कल की यह परीक्षा वे स्टूडेंट्स भी दे रहे हैं जो अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं और जिन्हें लगता है कि वे इंटर्नल एसेसमेंट से मिले अंकों से ज्यादा अंक परीक्षा देकर ला सकते हैं। यहां यह बात भी गौर करने की है कि कंपार्टमेंट परीक्षा देने का निर्णय लेने वाले स्टूडेंट्स के इसी परीक्षा के अंक फाइनल माने जाएंगे। 

दरअसल कोविड के कारण परीक्षा पूरी तरह संपन्न नहीं हो पायी थी, कुछ विषयों के पेपर रह गए थे। ऐसे में बोर्ड ने जो पेपर हो गए थे उनके अंकों के आधार पर और इंटर्नल ऐसेसमेंट के आधार पर आए अंकों को बेस बनाकर रिजल्ट घोषित कर दिया था।

ऐसे में जो स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से सैटिस्फाई नहीं हैं वे दोबारा परीक्षा दे रहे हैं. कोविड के कारण उन्हें गाइडलाइंस भी फॉलो करनी हैं, जो इस प्रकार हैं।

स्टूडेंट्स के लिए जरूरी निर्देश –

स्टूडेंट्स को दिए गए एडमिट कार्ड में बहुत सी जरूरी जानकारियां जैसे उनका एग्जाम सेंटर, रोल नंबर एंट्री टाइम आदि तो दिया ही होगा साथ ही कोविड की वे गाइडलाइंस भी दी होंगी जिनका पालन उन्हें करना है। इनका संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है

  1. सभी कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर पर अपना मास्क पहन कर जाना है।
  2.  परीक्षा के दौरान पूरे समय फेस को कवर करके ही रखना है।
  3. उन्हें अपने साथ एक हैंड सैनिटाइजर की छोटी ट्रांसपैरेंट बॉटल भी ले जानी है।
  4. अगर वे साथ में वॉटर बॉटल कैरी करते हैं तो वह भी ट्रांसपैरेंट होनी चाहिए। 
  5. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो उन्हें करना ही है साथ ही अपना एडमिट कार्ड वैरीफिकेशन प्रॉसेस के लिए साथ रखना है।
  6. यूं तो एडमिट कार्ड पर सेंटर में पहुंचने का टाइम दिया होगा फिर भी कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि वे समय से पहले निकलें ताकि सभी प्रकियाओं जैसे थर्मल चेकिंग आदि का पालन करते एंट्री करने में उन्हें देर न हो जाए।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios