Asianet News HindiAsianet News Hindi

CTET 2021: जानें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की सारी डिटेल्स, कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

सीबीएसई (CBSE) द्वारा जारी सीटीईटी इनफॉर्मेशन बुलेटिन में कहा गया था कि, सीटीईटी ए़डमिट कार्ड दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। सीटीईटी 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अब एडमिट कार्ड का इंतजार है।

ctet 2021 admit card how to download central teacher eligibility test pwt
Author
New Delhi, First Published Dec 6, 2021, 1:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (CTET 2021) के लिए एडमिट कार्ड 06 दिसंबर को जारी हो सकते हैं। परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच होगी। जिन कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं वो सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड (CTET 2021 Admit Card) डाउनलोड कर पाएंगे। हालांकि एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही लिंक एक्टिव होगी। 

कैसे करें डाउनलोड

  • एडमिट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- ctet.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर News & Events सेक्शन में जाना होगा।
  • इसमें Admit Card के लिंक पर जाना होगा।
  • अब रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  • अब एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

कैंडिडेट्स को इंतजार
सीबीएसई (CBSE) द्वारा जारी सीटीईटी इनफॉर्मेशन बुलेटिन में कहा गया था कि, सीटीईटी ए़डमिट कार्ड दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। सीटीईटी 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अब एडमिट कार्ड का इंतजार है। यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) द्वारा आयोजित की जाएगी। 

कैसा होगा एग्जाम पैटर्न
CTET का पूरा नाम सेंटर एलिजिब्लिटी टेस्ट होता है। जो कैंडिडेट्स 1 से 5 तक की कक्षाओं के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें CTET Paper- 1 में शामिल होना होता है। ऐसे में जो कैंडिडेट्स 1 से 8 तक की कक्षाओं के शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए Paper- 2 देना अनिवार्य होता है। 

इन बातों का रखें ध्यान
ये परीक्षा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा द्वारा आयोजित की जाती है। कैंडिडेट्स को इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बेहद ही जरूरी है इसके बिना आप परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। एग्जाम दो शिफ्ट में होंगे। पहली शिफ्ट की परीक्षा में को सुबह 07.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा, जबकि दूसरी शिफ्ट की परीक्षा के लि कैंडिडेट्स को दोपहर 12.30 बजे तक रिपोर्ट करना होगा।

इसे भी पढ़ें- RRC Group D Exam: जिन कैंडिडेट्स के फॉर्म हुए थे रिजेक्ट उनके लिए मौका, रेलवे ने फिर से दिया अप्लाई का चांस

HPTET: हिमाचल प्रदेश टेट परीक्षा की आंसर-की जारी, डाउनलोड करने के लिए इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios