Asianet News HindiAsianet News Hindi

जानें JNU में किस तरह होगा UG में एडमिशन, CUET स्कोर का क्या रहेगा रोल

जेएनयू की तरफ से जारी एक नोटिफिकेशन में बताया गया है कि एनटीए की तरफ से जो डेटा यूनिवर्सिटी को उपलब्ध कराया गया है। उसकी प्रॉसेस हो रही है। इसे जल्द ही यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर लॉन्च कर दिया जाएगा और फिर एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो जाएगी।

CUET UG 2022 Jawaharlal Nehru University JNU Admission process check latest notification stb
Author
First Published Sep 19, 2022, 12:37 PM IST

करियर डेस्क :  जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) अडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए जल्द ही एडमिशन (JNU Admission 2022) शुरू करने जा रहा है। जेएनयू सीयूईटी स्कोर के आधार पर ही छात्रों को दाखिला देगा। एडमिशन को लेकर विश्वविद्यालय की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कैंडिडेट्स का जो डेटा प्राप्त हुआ है, उसे जल्द ही पोर्टल पर लॉन्च कर दिया जाएगा।

क्या है जेएनयू का नोटिफिकेशन
जेएनयू की तरफ से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है, उसमें कहा गया है कि एनटी द्वारा सीयूईटी यूजी 2022 का रिजल्ट जारी होने के बाद एडमिशन ब्रांच एनटीए की तरफ से से प्राप्त डेटा को कलेक्ट कर रहा है। इसके बाद एडमिशन पोर्टल खोला जाएगा। प्रोसेसिंग फीस के भुगतान के साथ ही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकेंगे। एडमिशन की पूरी प्रक्रिया jnu.ac.in/admissions पर शुरू होगी। विश्वविद्याल के उप रजिस्ट्रार, जगदीश सिंह ने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार इसी लिंक पर जाकर आवेदन कर सकेंगे और उन्हें आगे की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

सीयूईटी यूजी स्कोर का रोल
बता दें कि इस साल पहली बार सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central University) सीयूईटी यूजी एग्जाम के आधार एडमिशन देंगे। पिछले हफ्ते रिजल्ट जारी होने के बाद मनपसंद यूनिवर्सिटी पाने होड़ मची हुई है। जेएनयू की तरफ से जानकारी दी गई है कि विश्वविद्याल सीयूईटी नॉर्मलाइज्‍ड स्‍कोर को आधार पर ही छात्रों को एडमिशन देगा। एनटीए  की तरफ से एक  सीनियर अधिकारी ने बताया है कि हर यूनिवर्सिटी अपना-अपना मेरिट लिस्‍ट  तैयार करेगी। सीयूईटी-यूजी स्कोर कार्ड के आधार पर अलग-अलग काउंसलिंग आयोजित होगी। दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपना पोर्टल लॉन्च कर दिया है। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की तरफ से भी एडमिशन की प्रॉसेस बता दी गई है। जल्द ही कॉलेजों में एडमिशन की प्रॉसेस शुरू हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें
CUET 2022: BHU की हर सीट पर तगड़ा है कॉम्पटिशन, जानें कैसे बनेगी मेरिट लिस्ट, कैसे होगा एडमिशन

CUET UG Admission 2022: देश की टॉप यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की लिस्ट, यहां एडमिशन फ्यूचर के लिए बेस्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios