Asianet News HindiAsianet News Hindi

CUET यूजी के कैंडिडेट्स का पास आखिरी मौका : आज शाम तक कर लें ये काम, खत्म हो रही डेडलाइन

सीयूईटी की परीक्षा देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। बड़ी संख्या में छात्रों ने इसमें पार्टिसिपेट किया है। आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 14 लाख से ज्यादा थी, सिर्फ 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ही प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हैं। दिल्ली रीजन में सबसे ज्यादा 80 प्रतिशत उम्मीदवारों ने एग्जाम दिया है।

CUET UG 2022 Last date to raise objections on answer key at cuet.samarth.ac.in stb
Author
First Published Sep 10, 2022, 7:00 AM IST

करियर डेस्क : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) की परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के लिए जरुरी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आंसर-की (CUET UG 2022 Answer Key) पर आपत्ति दर्ज कराने का आज आखिरी मौका है। इसके बाद विंडो बंद कर दी जाएगी। फिर छात्र ऑब्जेक्शन नहीं कर सकेंगे। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर आंसर-की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रति सवाल 200 रुपए फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

CUET UG Result 2022 Date
इधर, रिजल्ट को लेकर भी छात्रों का इंतजार बना हुआ है। इस बीच  विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग(UGC) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार (Jagadesh Kumar) ने शुक्रवार को रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट दी है। उन्होंने रिजल्ट की तारीख की जानकारी देते हुए बताया कि सीयूईटी-यूजी के रिजल्ट (CUET UG Result 2022) 15 सितंबर तक जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने आगे यह भी कहा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो रिजल्ट 15 तारीख से पहले भी घोषित किया जा सकता है।

रिजल्ट के बाद क्या करना होगा
सीयूईटी रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षा में पास करने वाले कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उनके मार्क्स के हिसाब से देश की 43 केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत 90 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन दिया जाएगा। नतीजों के ऐलान के बाद उम्मीदवारों को पसंदीदा कॉलेज के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद रैंक, मेडिकल फिटनेस,  डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन और विश्वविद्यालय के क्राइटेरिया के आधार पर कॉलेज या यूनिवर्सिटी का अलॉटमेंट होगा।

हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क
15 जुलाई से 30 अगस्त तक देश के 259 शहरों और देश के बाहर 9 शहरों में सीयूईटी यूजी की परीक्षा आयोजित की गई थी। कुल 489 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित कराई गई थी। परीक्षा, रिजल्ट या आंसर-की से संबंधित किसी भी समस्‍या के लिए एनटीए ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। कैंडिडेट्स 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या फिर cuet-ug@nta.ac.in पर अपनी समस्या ईमेल के जरिए भी भेज सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
CUET के छात्रों की पहली पसंद है यह यूनिवर्सिटी, एडमिशन के लिए हाई होगा कॉम्पटिशन

इन डॉक्यूमेंट्स के बिना नहीं मिलेगा Delhi University में एडमिशन, फटाफट कर लें रेडी


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios