Asianet News HindiAsianet News Hindi

1 से 15 जुलाई के बीच होंगी CBSE बोर्ड की 10वीं व 12वीं की बची हुई परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं के लिए डेट निर्धारित कर दी गई है । ये परीक्षाएं जुलाई में होंगी। 

Date CBSE board exams for 10th and 12th kpl
Author
New Delhi, First Published May 8, 2020, 6:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं के लिए डेट निर्धारित कर दी गई है । ये परीक्षाएं जुलाई में होंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सीबीएसई की बची हुई दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 1 जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच होंगी। सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को इन बची हुई परीक्षाओं का काफी समय से इंतजार था। मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि बची हुई परीक्षाओं में भाग लेने वाले सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं ।

गौरतलब है कि देश में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए तीसरे चरण का लॉकडाउन चल रहा है जो कि 17 मई तक है। लॉकडाउन की वजह से पूरे देश में सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। वहीं कई अन्य परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं । यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की समाप्ति की बाद कापियों की जांच स्थगित कर दी गई थी जो बीते 5 मई से शुरू की गई है । 

10वीं के विषयों के होंगे एग्जाम 
CBSC 10वीं के 6 विषय जिसमे हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस शामिल हैं। जबकि 12वीं के 11 विषय जिसमे इंग्लिश इलेक्टिव-एन, इंग्लश इलेक्टिव-सी, इंग्लिश कोर, मैथमेटिक्स, इकोनोमिक्स, बॉयलोजी, पोलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, फिजिक्स, एकाउंटेंसी तथा केमेस्ट्री की परीक्षा होगी।

12वीं की ये परीक्षाएं पूरे देश में होंगी 
12वीं के 12 विषय जिनकी परीक्षा पूरे देश में आयोजित होगी. इसमें बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी शामिल हैं।

18 से 23 जुलाई तक होंगे JEE-MAINS के एग्जाम्स 
HRD मंत्रालय की ओर से कई दूसरे अहम निर्देश भी जारी हुए हैं। इसमें JEE-MAINS की परीक्षा 18-23 जुलाई को कराने का निर्देश जारी हुई है ।  वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित कराने के निर्देश दिए गए हैं ।जबकि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए अगले एक-दो दिन के भीतर इन डेट निर्धारित की जा सकती है ।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios