Asianet News HindiAsianet News Hindi

डिस्टेंस एजुकेशन की टॉप-5 यूनिवर्सिटी : जानें कैसे मिलता है एडमिशन, कौन-कौन से हैं कोर्स

अगर आप भी डिस्टेंस एजुकेशन करना चाहते हैं तो आपको कहीं भटकने की जरुरत नहीं है। इस आर्टिकल में आपको देश की टॉप-5 ऐसी यूनिवर्सिटी के बारें में बता रहे हैं, जहां से आप आसानी से डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम कर सकते हैं।
 

Education News Best college for distance education IGNOU stb
Author
New Delhi, First Published Aug 22, 2022, 5:40 PM IST

करियर डेस्क : देश में कई छात्र ऐसे हैं जो किसी वजह से रेगुलर पढ़ाई नहीं कर पाते। अपनी एजुकेशन कंप्लीट करने या किसी डिग्री के लिए वे डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education) को चुनते हैं। इससे उन्हें हर दिन क्लास भी अटेंड नहीं करनी पड़ती और उनकी पढ़ाई भी पूरी हो जाती है। वैसे तो देश में डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के लिए कई यूनिवर्सिटी मौजूद हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं टॉप-5 ऐसे विश्वविद्यालयों के बारें में जो डिस्टेंस एजुकेशन के लिए बेस्ट माने जाते हैं। आइए जानते हैं यहां एडमिशन से जुड़ी हर जानकारी...

इग्नू (IGNOU)
इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (IGNOU) देश की सबसे टॉप ओपेन यूनिवर्सिटी है। 1985 में इसकी स्थापना हुई थी और केंद्र सरकार के अधीन होती है। यह भारत की ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटीज में से एक है। यहां चार लाख से भी ज्यादा छात्र-छात्राएं शिक्षा ले रहे हैं। इस यूनिवर्सिटी से आप हर तरह के ओपन कोर्स कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी की फैकल्टी भी काफी अच्छी मानी जाती है। 

सिक्किम मनीपाल यूनिवर्सिटी
सिक्किम मनीपाल यूनिवर्सिटी यूजीसी से अप्रूव्ड है। यह भारत की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक है। साल 1995 में इसकी स्थापना की गई थी। सिक्किम सरकार और मनीपाल एजुकेशन ग्रुप द्वारा यह स्थापित की गई है। यहां से कोर्स करना काफी अच्छा माना जाता है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या डिप्लोमा-सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिम्बॉयसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग
डिस्टेंस एजुकेशन के लिए सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटी में सिम्बॉयसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग का नाम भी है। यहां से कई सारे डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्सेस करवाए जाते हैं। यहां की सबसे बड़ी खायिसत यह है कि समय-समय पर कोर्स मैटीरियल अपडेट होता रहता है। बाकी सिम्बॉयसिस इंस्टीट्यूट्स के साथ मिलकर यहां के कोर्स का सेलेक्शन और अपडेशन होता है।

पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी
पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी की स्थापना 1997 में की गई थी। तकनीकी शिक्षा की उन्नति के लिए इस यूनिवर्सिटी को खास रुप से जाना जाता है। वर्तमान में यहां से मैनेजमेंट, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कॉमर्स, जर्नलिज्‍म और मास कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में शिक्षा दी जाती है। यह बेस्ट क्वॉलिटी एजुकेशन के लिए जाना जाता है। राज्य सरकार के अधीन यह यूनिवर्सिटी काम करती है। 

भोज यूनिवर्सिटी, मध्यप्रदेश 
मध्यप्रदेश की राजधानी में स्थित भोज यूनिवर्सिटी डिस्टेंस एजुकेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। 1091 में इस यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थी। इस यूनिवर्सिटी ने रिमोट रूरल एरिया में अपने कई सेंटर खोले हैं और शिक्षा को बढ़ावा देने का काम कर रही है। काउंसिल ऑफ इंडिया, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्‍म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट के साथ मिलकर यह यूनिवर्सिटी गांव-गांव तक शिक्षा पहुंचा रही है। 

इसे भी पढ़ें
बिना CUET परीक्षा के इन छात्रों को मिलेगा देश की यूनिवर्सिटी में पढ़ने का मौका, नहीं देना होगा एंट्रेंस एग्जाम

यूजीसी के इस कदम से विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर बनना हुआ आसान, न NET की जरुरत पड़ेगी, न PhD की !


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios