Asianet News HindiAsianet News Hindi

IRS नमिता शर्मा से सीखें UPSC एग्जाम में सफल होने के 5 सक्सेस मंत्र

नमिता शर्मा पहली बार प्री-एग्जाम भी पास नहीं कर सकीं थीं। दूसरी, तीसरी और चौथी बार भी उन्हें प्री-एग्जाम में सफलता नहीं मिली। पांचवें प्रयास में प्री, मेंस पास कर इंटरव्यू राउंड तक पहुंचीं, लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं था। आखिरकार 6वीं बार सफलता उनके हाथ लगी।

Education News irs namita sharma success mantras for upsc ias ips aspirants stb
Author
First Published Aug 30, 2022, 3:05 PM IST

करियर डेस्क : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज एग्जाम (Civil Services Exam) को देश की सबसे कठिन परीक्षा है। हर साल सफल होने के लिए लाखों स्टूडेंट्स रणनीति के साथ मेहनत करते हैं लेकिन बहुत कम ही सफल हो पाते हैं। जो सफल नहीं हो पाते, उनकी स्ट्रैटजी कहीं न कहीं कमजोर होती है और छोटी-छोटी गलतियां भी असफलता का कारण बनती हैं। जरूरत है ऐसी रणनीति के साथ तैयारी की जिससे इस एग्जाम में पास होकर IAS, IPS, IRS अफसर बन सके। यूपीएससी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को IRS अफसर नमिता शर्मा से सीखनी चाहिए सफलता के वो पांच मंत्र, जिनकी मदद से उन्हें सक्सेस मिली... 

कौन हैं नमिता शर्मा
नमिता शर्मा एक-दो बार नहीं बल्कि यूपीएससी की परीक्षा में पांच बार असफल हुईं। सात साल तक जी-जान से पढ़ाई में जुटीं रहीं और आखिरकार एक दिन उन्हें सफलता मिली। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। ग्रेजुएशन के बाद आईबीएम में दो साल तक बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम किया। जॉब करते हुए ही उन्होंने इसकी परीक्षा दी लेकिन सफल नहीं हुईं. जिसके बाद नौकरी छोड़कर पढ़ाई में जुट गईं और बार-बार असफल होने के बाद 2018 में 145 वीं रैंक हासिल कर आईआरएस अधिकारी बनीं। नमिता शर्मा यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को सफल होने के पांच मंत्र बताती हैं...

  1. यूपीएससी में सफलता पाना चाहते हैं तो आपकी स्ट्रैटजी में जान होनी चाहिए और टाइम मैनेजमेंट सही। शेड्यूल के मुताबिक ही अपनी रणनीति पर काम करें।
  2. यूपीएससी की तैयारी का मतलब सिर्फ सिलेबस पढ़ लेना ही काफी नहीं, रिवीजन बहुत जरूरी होता है। बिना रिवाइज करे आपकी तैयारी का कोई मतलब नहीं है।
  3. इस परीक्षा की तैयारी के दौरान पढ़ने के साथ लिखने की भी खूब प्रैक्टिस करें। जितना ज्यादा लिखेंगे उतना इस बात के लिए कॉन्फिडेंट हो पाएंगे कि मेन्स में कुछ छूट नहीं रहा।
  4. ऐसे लोगों की बिल्कुल भी न सुनें जो आपको डिमोटिवेट करते हैं। ऐसे लोग सिर्फ आपको पीछे ले जाने का काम करेंगे। इनसे दूर होकर आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकेंगे।
  5. चाहे कितने भी अटेम्प्ट में असफल क्यों न हो लेकिन मन से कभी भी खुद को असफल न मानें। बस अपने आप को बेहतर बनाने के लिए हर दिन पर ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें
22 साल की उम्र में UPSC पास करने वाली 5 महिला अफसर, किसी की खूबसूरती के चर्चे, कोई सबसे ज्यादा एक्टिव

UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो भूलकर भी न करें ऐसी गलती, IFS कनिष्का सिंह ने दिए टिप्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios