Asianet News HindiAsianet News Hindi

JEE Advanced से पहले स्टूडेंट्स ने क्यों निकाला कैंडल मार्च, जानें किस बात से हैं नाखुश

जेईई मेंस की परीक्षा देने वाले छात्रों ने नई दिल्‍ली, कोटा से लेकर पटना और हैदराबाद तक कई शहरों में कैंडल मार्च निकाला। इस मुहिम में उन्हें कई टीचर्स का भी साथ मिल रहा है। सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्म पर आवाज उठाई जा रही है।
 

Education News JEE Main 2022 third attempt Demand before JEE Advanced stb
Author
New Delhi, First Published Aug 23, 2022, 4:28 PM IST

करियर डेस्क : 28 अगस्त, 2022 यानी पांच दिन बाद जेईई-एडवांस (JEE Advanced 2022) की परीक्षा होने जा रही है लेकिन दूसरी तरफ ज्‍वाइंट इंजीनियरिंग एंट्रेंस मेन एग्‍जाम (JEE Main 2022) की परीक्षा को लेकर छात्रों की नाराजगी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। परीक्षा में हुई गड़बड़‍ियों को लेकर छात्र खासे नाराज हैं। वह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से मांग कर रहे हैं कि जेईई-मेंस का तीसरा चरण भी आयोजित किया जाए। बता दें कि जेईई-मेंस के पहले और दूसरे चरण में बड़ी संख्‍या में उम्मीदवारों को तकनीकी गड़बड़‍ियों का सामना करना पड़ा है, जिससे वे परेशान हैं। इसी मांग को लेकर सोमवार, 22 अगस्‍त को देशभर में कैंडल मार्च निकाला गया।

एक फेयर अटेम्‍प्‍ट की मांग
छात्रों का कहना है कि जिस तरह से पहले और दूसरे फेज में गड़बड़ी हुई है, उससे परीक्षा कहीं से फेयर नहीं है। इसलिए एनटीए को चाहिए कि छात्रों को एक फेयर अटेम्‍प्‍ट मिले। एक छात्रा का कहना है कि 25 जुलाई, 2022 को दूसरे अटेम्प्ट की परीक्षा हो रही थी, उसी दौरान सेंटर पर लाइट चली गई। बाद में पेपर रिज्‍यूम होने में इतना वक्त लगा, बावजूद उसके एक्ट्रा टाइम नहीं दिया गया। वहीं, कई छात्रों ने बताया कि परीक्षा के समय सर्वर ने उन्हें काफी परेशान किया। कई जगह शिकातें की लेकिन कहीं से भी मदद नहीं मिली। वहीं, एक और छात्र का आरोप है कि उन्‍हें जो रिस्‍पांस शीट दी गी है, उसमें वे आंसर भी मार्क हैं, जिसका उन्होंने जवाब ही नहीं दिया है। उनका कहन है कि रिजल्ट में भी गलत तरीके से पर्सेंटाइल मिला है। 

सोशल मीडिया पर तेज होता विरोध
छात्रों का यह विरोध सोशल मीडिया पर भी जोर पकड़े हुए है। #JEEMain3rdAttempt और #JusticeForJEEMain हैशटैग चलाए जा रहे हैं। कई शिक्षक भी विरोध में छात्रों के साथ हैं। यूट्यूब वीडियो और दूसरे प्लेटफॉर्म की मदद से एनटीए का ध्यान इस ओर लाने का प्रयास  किया जा रहा है। बता दें कि 5 दिन बाद जेईई- एडवांस की परीक्षा है। इसका एडमिट कार्ड भी जारी हो चुका है। 

इसे भी पढ़ें
JEE Advanced Admit Card 2022 : जेईई-एडवांस का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

अब मेडिकल-इंजीनियरिंग के लिए नहीं होंगे अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम ! जानिए क्या है यूजीसी का प्लान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios