Asianet News HindiAsianet News Hindi

कहीं सिर्फ तीन बार ही जा सकते हैं टॉयलेट, कहीं दो घंटे सोने की छूट, इन स्कूलों में गजब के हैं नियम

हर स्कूल में कई तरह के नियम बनाए जाते हैं। इनका मकसद होता है बच्चों को अनुशासित बनाना। आपने भी बचपन में कई ऐसे नियम देखे होंगे लेकिन आज हम जो नियम आपको बताने जा रहे हैं, उन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे..
 

Education News weird school rules in the world America UK Japan China stb
Author
First Published Oct 4, 2022, 1:19 PM IST

करियर डेस्क : स्कूल के दिन सबसे खूबसूरत दिनों में से एक होते हैं। कई बार बच्चे स्कूल जाने में आनाकानी करते हैं तो कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो स्कूल जाने की जिद तक कर लेते हैं। स्कूल में बच्चों का हर तरह का विकास किया जाता है। उन्हें बेसिक एजुकेशन दी जाती है ताकि उनका भविष्य बेहतर बन सके। स्कूलों में बच्चों के लिए कई तरह के नियम भी बनाए जाते हैं। इसका मकसद बच्चों को अनुशासित बनाना होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ स्कूलों के ऐसे नियम (Weird School Rules), जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। कहीं, टायलेट जाने पर पाबंदी है तो कहीं बच्चों को सोने की छूट। आइए जानते हैं दुनिया के उन स्कूलों के बारें में, जहां के नियम सबसे अजीबो-गरीब हैं..

न ताली बजा सकते हैं, न गले लगा सकते हैं
स्कूल में बच्चों की दोस्ती आम बात होती है। बच्चे अपने फ्रेंड्स से मिलते हैं, उनसे गले मिलते हैं। किसी उपलब्धि पर ताली भी बजाते हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका और ब्रिटेन के कई स्कूल ऐसे हैं, जहां ताली बजाने और गले लगाने की मनाही है।

मेकअप नहीं कर सकते बच्चे
जापान में कई स्कूल ऐसे हैं, जहां छोटे बच्चों के मेकअप पर बैन है। इस स्कूलों में सख्त ड्रेस कोड लागू  है। इन स्कूलों में बालों की लंबाई, नाखूनों के रखने के भी नियम बनाए गए है। कई स्कूल तो ऐसे हैं, जहां नेल पॉलिश, पीयर्सिंग जैसे मेकअप पर रोक है। कई स्कूलों में रिलेशनशिप भी नहीं बना सकते। स्कूल प्रशासन का तर्क है कि इससे बच्चे फोकस्ड नहीं हो पाते।

इन स्कूलों में नहीं बना सकते दोस्त
अब ये क्या बात हुई, आप भी ऐसा ही सोचेंगे लेकिन ब्रिटेन का थॉमस स्कूल ऐसा स्कूल है, जहां दोस्त बनाने की इजाजत नहीं है। आप यहां फ्रेंड्स नहीं बना सकते। स्कूल प्रबंधन का तर्क है कि इससे बच्चों में अकेलापन आता है क्योंकि जब-जब बच्चे बिछड़ते हैं, तब-तब वे अकेला फील करते हैं। इसलिए ऐसे कई नियम हैं, जिनसे उनकी दोस्ती गहरी न हो पाए।

स्कूलों में सोने की छूट
बच्चों को इस नियम में मजा आ जाएगा। जी हां, चीन में एक ऐसा स्कूल है, जहां दोपहर में लंच टाइम के वक्त 12.10 बजे से दोपहर 2 बजे तक बच्चे नींद ले सकते हैं। स्कूल का नाम गाओक्सिन नंबर 1 एलिमेंट्री स्कूल है। स्कूल  का कहना है कि इससे बच्चे फ्रेश महसूस करते हैं और ध्यान से पढ़ाई कर पाते हैं।

सिर्फ तीन बार ही जा सकते हैं टॉयलेट
दुनिया के स्कूलों में यह ऐसा स्कूल है, जहां का नियम सबसे अजीब माना जाता है। एनबीसी टीवी नेटवर्क की एक खबर के मुताबिक, अमेरिका के शिकॉगो शहर में एक स्कूल है एवरग्रीन पार्क हाईस्कूल..इस स्कूल में बच्चों को कितनी बार वॉशरूम इस्तेमाल करना है, यह भी तय किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस स्कूल में हर क्लास में एक छात्र सिर्फ तीन बार ही वॉशरूम या टॉयलेट जा सकता है। बच्चों का समय बर्बाद न हो, इसलिए स्कूल ने ये नियम बनाए है।

इसे भी पढ़ें
ये हैं दुनिया के सबसे महंगे स्कूल, फीस इतनी कि कई परिवार पल जाएं, एडमिशन मिलना भी मुश्किल

वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज फाइनल में भारत का एक स्कूल, पुणे के सुदूर गांव के इस स्कूल की खासियत हैरान कर देगी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios