करियर डेस्क। एचडीएफसी बैंक फ्यूचर बैंकर्स प्रोग्रम के तहत 5000 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसके लिए ग्रैजुएट उम्मीदवारों से एप्लिकेशन मांगे गए हैं। ये नियुक्तियां फ्यूचर बैंकर्स प्रोग्राम के तहत होंगी। इसमें चयनित उम्मीदवारों को बीएफएसआई के मणिपाल ग्लोबल एकेडमी से 6 महीने का रेजिडेंशियल कोर्स करना होगा। इसके बाद एचडीएफसी बैंक में उन्हें 6 महीने की इंटर्नशिप करनी पड़ेगी। सफलतापूर्वक इसे पूरा करने पर इन उम्मीदवारों के सेल्स एंड रिलेशनशिप बैंकिंग में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा का सर्टिफेकट दिया जाएगा। इसके बाद ये उम्मीदवार एचएफडीसी बैंक की देश भर की शाखाओं में नियुक्त किए जाएंगे। इनका सालाना वेतन करीब 4 लाख होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन www.hdfcbank.com पर करवाएं।

कैसे करें अप्लाई
 - वेबसाइट https://hdfcbank.myamcat.com/ पर जाकर ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरें। 

- एसेसमेंट टेस्ट होगा, जिसके लिए 550 रुपए जमा करने होंगे।

- इसके बाद बैंक का ऑफिशियल एसेसमेंट पार्टनर एस्पायरिंग माइंड एक कन्फर्मेशन मेल भेजेगा।

- मेल मिलने के 7 दिनों के भीतर ऑनलाइन एसेसमेंट पूरा करना होगा।

- इसके बाद इंटरव्यू के लिए सूचना आएगी।

योग्यता - 55 प्रतिशत अंको के साथ मान्यता प्राप्त कॉलेज, विश्वविद्यालय और मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रैजुएशन की डिग्री।

उम्र सीमा - 21 वर्ष से 26 वर्ष (सरकारी नियमों के अनुसार उम्र सीमा में छूट मिलेगी )   

अप्लाई करने की लास्ट डेट - 31 अक्टूबर, 2019

मणिपाल ग्लोबल एकेडमी की फीस
फ्यूचर प्रोग्राम के तहत चयनित उम्मीदवारों को एक साल के लिए  3.3 लाख रुपए की फीस जमा करनी होगी जो मणिपाल ग्लोबल एकेडमी को देय होगी। इसके लिए एचडीएफसी बैंक से कम ब्याज पर लोन भी लिया जा सकता है।

क्या कहा एचडीएफसी बैंक के प्रवक्ता ने
एचडीएफसी बैंक के प्रवक्ता ने कहा है कि फ्यूचर बैंकर्स प्रोग्राम का मकसद ऐसे युवा अधिकारियों को तैयार करना है जो उच्च गुणवत्ता वाली सेवा दे सकें। इसके जरिए एचडीएफसी देश के युवाओं को निजी क्षेत्र के बैंक के साथ काम करने का मौका दे रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि आगे से हमारी सारी फ्रेशर हायरिंग ऐसे ही टाई-अप के जरिए होगी।