Asianet News Hindi

UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा देने एक और मौका देगी सरकार, कोरोना के कारण सैकड़ों कैंडिडेट्स हुए अनुपस्थित

सुप्रीम कोर्ट अभ्यर्थियों की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा है जिसमें उन अभ्यर्थियों  के लिए जिन्होनें अक्टूबर 2020 में यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा के लिए एक अतिरिक्त मौका दिए जाने की मांग की गई है। ये कैंडिडेट्स कोरोना संकट के चलते सिविल सेवा परीक्षा (civil service exams) में मौजूद नहीं हो सके थे। 

govt may give additional chance for upsc civil services exam 2020 supreme court ask to take decision kpt
Author
New Delhi, First Published Dec 19, 2020, 3:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. UPSC Civil Services Exam 2021: यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम को लेकर बड़ी खबर है। केंद्र सरकार और संघ लोक सेवा आयोग कोरोना से प्रभावित यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए एक और मौका देने पर विचार कर रहा है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि सरकार और संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी (UPSC)  के बीच कोविड-19 से प्रभावित सिविल सेवा अभ्यर्थियों को एक अतिरिक्त मौका दिए जाने का प्रस्ताव विचाराधीन है। 

कोर्ट ने नहीं रद्द की थी परीक्षा

दरअसल 30 सितंबर को न्यायालय ने कोविड-19 महामारी और देश के कई राज्यों में बाढ़ के चलते चार अक्टूबर को होने वाली UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2020 को स्थगित करने से इंकार कर दिया था। इस परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित हो चुका है।

केंद्र ने दिया था ये सुझाव

इससे पहले अक्टूबर 2020 में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में का कहा था कि जब यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए दिशानिर्देश तय किये जाएंगे तब संबंधित अथॉरिटी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए अतिरिक्त मौका देने संबंधी बात को ध्यान में रखेगी। 

कोरोना के चलते कैंडिडेट्स ने मांगा एक और मौका

सुप्रीम कोर्ट अभ्यर्थियों की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा है जिसमें 4अक्टूबर 2020 को हुई यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा के लिए एक अतिरिक्त मौका दिए जाने की मांग की गई है। ये कैंडिडेट्स कोरोना संकट के चलते सिविल सेवा परीक्षा (civil service exams) में मौजूद नहीं हो सके थे। याचिकाकर्ताओं की ओर से सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी ने पक्ष रखा और दलीलें दी।

अगली सुनवाई 11 जनवरी को

इस बीच, पीठ ने रचना सिंह की अलग से दायर याचिका पर केन्द्र को जवाब देने का निर्देश दिया है। मामले पर अगली सुनवाई 11 जनवरी 2021 को होगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios